Trending Now




बीकानेर,बीकानेर 50 बीघे क्षेत्र में स्थित सियारामजी नगर में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु आ रहे हैं। सुबह से रात नौ बजे तक वहां चल रहे विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ-साथ देश भर से आए लोगों में साधु-संतों का आशीर्वाद लेने की भी होड़ लगी रहती है.

इनमें सबसे बड़ी संख्या वरिष्ठ नागरिकों की है। प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए एलोपैथी एवं होम्योपैथी की अस्थाई सेवाएँ प्रारम्भ की गई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने तीन डॉक्टरों समेत दस से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगायी है. इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मी अलग-अलग शिफ्ट में 24 घंटे कथा स्थल पर रहते हैं।

आपात स्थिति को देखते हुए 24 घंटे दो एंबुलेंस भी तैनात की गई हैं। पिछले तीन दिनों से चल रहे इस घटनाक्रम के दौरान स्वास्थ्य शिविर में प्रतिदिन सैकड़ों लोग अपना चेकअप कराने आ रहे हैं. शिविर में हर बुजुर्ग के आते ही स्वास्थ्य कर्मी उनका बीपी और शुगर की जांच शुरू कर देते हैं। अस्पतालों व अन्य शिविरों में सेवाएं दे रहे डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी जन सेवा के साथ धर्म सेवा में भी पूरी गंभीरता से लगे हुए हैं। उनका उत्साह ऐसा है कि जब भी कोई बुजुर्ग व्यक्ति जांच के लिए आता है तो वह तुरंत उनके पास पहुंच जाते हैं। उनकी नियमित दवाओं के बारे में जानकारी लेने के बाद ही आगे का इलाज दिया जाता है।

सीएमएचओ डॉ.अबरार पंवार ने बताया कि 14 स्वास्थ्यकर्मियों का स्टाफ तैनात किया गया है। स्वास्थ्य कर्मी दो पालियों में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक मौजूद रहते हैं। इसके बाद भी आपात स्थिति के लिए दो स्वास्थ्य कर्मी 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात हैं। नोडल अधिकारी डॉ. सुनील हर्ष ने बताया कि सुबह प्रथम पाली में डॉ. मुरलीधर स्वामी, डॉ. सुमनलता खत्री तथा दूसरी पाली में डॉ. जसवन्त सिंह, डॉ. तिलकराज खत्री स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सेवाएं दे रहे हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा में डॉ. राजेंद्र बिश्नोई, डॉ. गीता महाजनी, गोविंद ओझा सेवाएं दे रहे हैं। मुख्य प्रभारी डॉ. राजेंद्र बिश्नोई ने बताया कि रोजाना सैकड़ों मरीज आ रहे हैं। खासकर गैस और सर्दी से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। होम्योपैथी में डॉ. गार्गी चावला और डॉ. रुचिता राजपुरोहित की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही निजी चिकित्सक डॉ. एसएन हर्ष भी स्वेच्छा से शिविर में पहुंचकर मरीजों को देख रहे हैं.

Author