Trending Now




बीकानेर,विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत आदर्श आचार संहिता और मीडिया मॉनिटरिंग एंड सर्टिफिकेशन समिति के नियमों, प्रावधानों की जानकारी देने के लिए जिले के विभिन्न प्रेस प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। राजकीय डूंगर कॉलेज के प्रताप सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल सहित विभिन्न मीडिया प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता की विस्तार से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने कहा कि लोकतंत्र के प्रहरी के रूप में मीडिया अपनी भूमिका बखूबी निभा रहा है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता और विज्ञापन अधिप्रमाणन से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध करवाई गई है, जिससे मीडिया और प्रभावी ढंग से आम जनता को सूचनाएं पहुंचा सकेगा तथा आदर्श आचार संहिता की प्रभावी अनुपालना करवाने में अपनी सक्रिय भूमिका निभा सकेगा।
आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ तथा एकीकृत नियंत्रण कक्ष प्रभारी यक्ष चौधरी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना करवाने में मीडिया द्वारा उपलब्ध करवाई गई सूचनाएं महत्वपूर्ण है। सूचना और तकनीक के इस युग में बदलावों और नियमों की जानकारी देने के लिए यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया है इससे मीडिया प्रतिनिधियों की शंकाओं का समाधान होने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने एमसीएमसी (मीडिया मॉनिटरिंग एंड सर्टिफिकेशन समिति) के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समस्त इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों पर राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित होने से पूर्व अधि प्रमाणित होने आवश्यक है। इसके लिए मीडिया प्रतिनिधि अपने यहां विज्ञापन लाने वाले राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अधिप्रमाणन की प्रति प्राप्त करें और चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किए गए नियमों की अनुपालना में सहयोग करें।
मास्टर ट्रेनर एस.एल. राठी ने आदर्श आचार संहिता के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी अभ्यर्थियों को चुनाव लड़ने के समान अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता जारी की गई है। प्रत्याशी के चुनाव खर्च की सीमा नियंत्रित रहे इसके लिए प्रभावी मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। मीडिया प्रकोष्ठ सहप्रभारी व जनसंपर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा ने पेड न्यूज, विज्ञापन अधिप्रमाणन प्रकिया इत्यादि के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर जनसंपर्क अधिकारी सुरेश बिश्नोई, सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी सहित इलेक्ट्रॉनिक प्रिंट डिजिटल प्रेस प्रतिनिधि और मीडिया प्रकोष्ठ में नियुक्त कार्मिक और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे।

Author