Trending Now




बीकानेर,संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी के निर्देशानुसार सोमवार को सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के ई-क्लास रूम में राजकाज पोर्टल पर ई-फाइलिंग तथा ई-डाक से संबंधित कार्यों को संपादित करने का प्रशिक्षण कार्यक्रम का द्वितीय चरण आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 25 विभागों के 147 कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में सहायक प्रोग्रामर रविप्रकाश ने कार्मिकों को राजकाज ई-फाइल के माध्यम से ऑनलाइन नोटशीट तैयार करने, नोटशीट के साथ सहायक दस्तावेज अपलोड करने, पदानुक्रम में नोटशीट प्रेषित करने तथा उसे उचित माध्यम से कार्यालयाध्यक्ष को प्रेषित करने के बारे में जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण के दौरान कार्यालयाध्यक्ष द्वारा संबंधित नोटशीट अथवा फाईल पर टिप्पणी करने तथा इसके पश्चात संबंधित कार्मिकों को पुनः प्रेषित करने संबंधी जानकारी भी प्रदान की।
सहायक प्रोग्रामर रविप्रकाश ने राजकाज पर औसत निस्तारण समय के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि फाइलों के निस्तारण समय पर न किए जाने की स्थिति में संबंधित कार्मिक की आईडी में फाइल निस्तारण का औसत समय बढ़ता जाता है। निर्धारित प्रक्रिया से निर्धारित समय पर इनका निस्तारण अवश्य किया जाना चाहिए।
सहायक प्रोग्रामर अनिल कुमार ने बताया कि ई-फाइल प्रणाली में नोटशीट अथवा फाइल को प्रेषित करने से पूर्व डिजीटल हस्ताक्षर किए जाने अनिवार्य है। उन्होंने राजकाज के माध्यम से डिजीटल साइन की कार्यवाही करनेद तथा डाक को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से अन्य विभाग को प्रेषित करने के बारे में जानकारी दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने राजकाज के अन्य ऑप्शन के बारे में जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के कार्मिक मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि 16 मई को आयोजित प्रशिक्षण के प्रथम चरण में 15 संभाग स्तरीय कार्यालयों के 75 कार्मिकों ने भाग लिया था।

Author