Trending Now




बीकानेर, आगामी लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया मॉनिटरिंग एंड सर्टिफिकेशन समिति (एमसीएमसी )के सदस्यों और मीडिया प्रकोष्ठ कार्मिकों का प्रशिक्षण मंगलवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित किया गया। मास्टर ट्रेनर्स डॉ वाई बी माथुर, डॉ एस एल राठी , समिन्द्र सक्सेना ने कमेटी के सदस्यों और प्रकोष्ठ में नियुक्त कार्मिकों को एमसीएमसी के कार्यों, आदर्श आचार संहिता, मीडिया मॉनिटरिंग सहित अन्य विषयों से जुड़ीं जानकारियां दी और शंकाओं का समाधान किया।
मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने कहा कि निर्भीक और निष्पक्ष चुनाव संपादित करने की दिशा में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करवाने तथा प्रत्याशी का चुनावी खर्च निर्धारित सीमा में रखने के लिए इस कमेटी द्वारा नियमित रूप से निगरानी की जाती है। जिससे सभी प्रत्याशियों को चुनाव लडने का समान अवसर मिल सके और मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें।
कमेटी द्वारा आदर्श आचार संहिता के लागू होने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट तथा सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाए तथा प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापन व्यय आदि की सूचना के संबंध में व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ को सूचना प्रेषित की जाए।
मास्टर ट्रेनर एस एल राठी ने मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी की संरचना, कार्य प्रणाली रिपोर्टिंग सहित विभिन्न विषयों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ विपिन सैनी, डॉ राजाराम ने भी कमेटी की चुनाव रिपोर्टिंग व अन्य पहलुओं की जानकारी दी।

Author