Trending Now




बीकानेर,जयपुर के राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग के अनुभवी पर्यटक गाइड एवम भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के टुरिस्ट फैसिलिटेटर समाजसेवी रवि शंकर धाभाई ने बताया कि गत कई 8 महीनों से कई मांग पत्र उप मुख्यमंत्री को भेजे थे लेकिन इन पर अभी तक किसी प्रकार से ठोस कार्रवाई नही कि गई ना ही पर्यटक गाइड्स की पीड़ा असीम समस्याओं को जानने हेतु इनके प्रतिनिधित्व मंडल से मुलाकात करने का समय दिया गया जिससे व्यथित होकर पूरे प्रदेश भर के 15000 गाइडस जयपुर में शहीद स्मारक पर 3 सितंबर को सुबह 11 बजे आयोजित धरने में शामिल होंगे जिसमे राजस्थान प्रदेश लाइसेंस्ड टूरिस्ट गाइड्स कल्याण बोर्ड गठित करने एवम सरकारी नोकरी के साथ ही अन्य 19 सूत्रीय मांगें उठाई थीं और समय रहते इनका समाधान नही करने के कारण धरना प्रदशर्न दिया जा रहा है इस धरने के बाद भी मांगे राज्य सरकार द्वारा नही मानी गई तो पूरे प्रदेश के लाइसेंस्ड टुरिस्ट गाइड्स भविष्य में जंतर मंतर दिल्ली में शीघ्र ही धरना प्रदर्शन करेंगे । जयपुर में धरने प्रदर्शन की समस्त जिम्मेदारी प्रशासन एवम राज्य सरकार की होगी।

समाज सेवी रवि शंकर धाभाई ने कहा कि जिस प्रकार से किसानों को भी फसल खराब होने पर आर्थिक मदद समय समय पर दी जाती है ठीक उसी प्रकार से समस्त लाइसेंस्ड टूरिस्ट गाइड को एक आर्थिक पैकेज या मासिक भत्ता /पेंशन की घोषणा करने की तुरंत आवश्यकता है।

सामाजिक कार्यकर्ता रवि शंकर धाभाई ने बताया कि ना ही केंद्र सरकार या राज्य सरकार टूरिस्ट गाइड को आर्थिक राहत एवं मदद नहीं कर रही है ।

समाजसेवी रवि शंकर धाभाई ने अपने पुर्व मांग पत्र में जो कि 1 जुलाई 2024 को जयपुर जिलाधिकारी प्रकाश राजपुरोहित के माध्यम से ज्ञापन देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सभी टुरिस्ट गाइड्स की निम्न 19 सूत्रीय मांगें उठाई थी ।

1. सभी नए एवम पुराने गाइड्स को कार्मिक विभाग में शामिल कर नियमित्ति मासिक वेतन दिया जाये।

2. पर्यटक गाइडों को वर्ष में मात्र 4 महिने ही रोजगार मिल पाता है। वह भी कुछ ही जिलों में उपलब्ध होता है बाकि जिलों में गाइडों को वर्ष भर रोजगार नही मिल पाता है। उनके लिए मासिक भत्ता दिया जाए जिससे कि वह अपना और अपने परिवारजनों को जीवन यापन कर सके।

3. सरकार द्वारा पर्यटक गाइडों से शपथ पत्र लिया गया जिसके तहत गाइड किसी भी सरकारी और निजि क्षेत्र में कार्य नहीं कर सकते ।

4. राजस्थान पर्यटन विभाग के समस्त सरकारी लाईसेंसधारी गाइडों को 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर रिटायरमेंट के बाद पेंशन स्कीम लागू की जावे।

5. राजस्थान पर्यटक गाइडों को आरजीएचएस एंव निः शुल्क परिवहन सेवा प्रदान की जायें।

6. सरकार द्वारा प्रत्येक गाइड के लिए सभी स्मारकों पर रोस्टर प्रणाली लागू कर समान काम सुनिश्चित किया जाये ।

7. पर्यटको से गाइड फीस भी दर्शक टिकट के साथ सम्मिलित कर सरकारी राजकोष आय में सम्मिलित किया जायें

8. प्रत्येक पर्यटक के लिए गाइडिग पर्यटक गाइड की सेवाएं लेना अनिवार्य निश्चित किया जावे।

9. इसको व्यवसायिक मे ना देकर सभी चयनित गाइडों को स्थाई कर सरकारी कार्मिक विभाग में शामिल कर पर्यटकों को अपने मनमानी तरीके से लूटने से बचाया जावे।

10. राजस्थान स्टेट व लोकल गाइडों को पर्यटन विभाग में स्थाई नियुक्त कर जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए।

11. राजस्थान पर्यटक गाइड की अकारणवंश दुर्घटना मुत्यु हो जाने पर दुर्घटना बीमा स्कीम लागू की जायें एंव उसके परिवार को अनुकंपा के तहत नौकरी दी जावे।

12. समस्त लाइसेंस्ड टुरिस्ट गाइड्स को नेचर गाइड्स की वन विभाग से ट्रेनिग करवाकर उन्हें वन विभाग के समस्त सैंक्चुअरी में पर्यटकों को घुमाने की अनुमति दी जाए और उन्हें नेचर गाइड्स बनने का अवसर भी दिया जाए।

13. जिन्ह टुरिस्ट गाइड्स की ट्रेनिग पूरी हो चुकी है और लाइसेंस किसी कारणवश जारी नही किए गए है उनको उनके लाइसेंस तुरंत प्रभाव से जारी करे।

14. लोकल लाइसेंस्ड टुरिस्ट गाइड्स जिन्होंने 15 साल की सेवाएं लगातार पयर्टन के क्षेत्र में दे रहे है उनको पूरे राजस्थान प्रदेश में पर्यटकों को घुमाने का लाइसेंस्ड दिया जाए। ग्रीन कार्ड की जगह पीला कार्ड जारी किया जाए

15.टुरिस्ट गाइड्स की प्रतिदिन की फुल डे रेट भारत सरकार के टुरिस्ट गाइड्स की रेट की तुलना में बहुत कम है इसलिए इस रेट को तुरंत प्रभाव से वर्तमान समय की महंगाई को देखते हुए बढ़ाया जाए।

16.टुरिस्ट गाइड्स के लाईसेंस की रिन्यूअल फीस जो को राज्य सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा ली जाती है उसे तुरंत प्रभाव से खत्म /माफ/समाप्त की जाए। टुरिस्ट गाइड्स के पास कोई पर्याप्त रोजगार एवम कुछ खाने के लिए ही पैसे नही है तो वो अपनी रिन्यूअल फीस कैसे दे।

17.टुरिस्ट गाइड्स के लाइसेंस को भारत सरकार के पर्यटन विभाग के अनुसार कम से कम पांच साल के लिए रिन्यू किया जाए

18.एक मुश्त राशि मुवाज़े के रूप में सभी लाइसेंस टुरिस्ट गाइड्स को मुहैया करवाई जाए और बिना ब्याज के रुपये 5 लाख का लोन स्वीकृत किया जाए जिससे टुरिस्ट गाइड्स अपने परिवारजनों के भरण पोषण कर सके।

19.राजस्थान प्रदेश लाइसेंस्ड टूरिस्ट गाइड्स कल्याण बोर्ड गठित करने

Author