Trending Now




बीकानेर, कुख्यात अपराधियों एवं गैंगस्टर्स से परेशान पुलिस अब इनका सफाया करने में लगी है। गैंगस्टर्स को चुन-चुन कर जेल में डाला जा रहा है। प्रदेश पुलिस के मुखिया के आदेश से प्रदेशभर में गैंगस्टर्स ऑपरेशन क्लीन चलाया गया है। जयपुर के बाद अब बीकानेर रेंज में दो दिन यह ऑपरेशन चलाया जाएगा। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने इसकी रणनीति तय की है। दो दिन चलाए जाने वाले विशेष ऑपरेशन क्लीन में रेंज के प्रत्येक जिले के टॉप-10 आरोपियों को पकड़ा जाएगा। यह ऑपरेशन पांच व छह जून को चलेगा। डीवाईएसपी स्तर के अधिकारी रेड टीम के प्रभारी होंगे। जिला मुख्यालय पर उपिस्थत क्यूआरटी, डीएसटी व पुलिस लाइन के जाब्ते का समुचित उपयोग लेंगे।

हरेक जिले के टॉप-10 बदमाशों को पकड़ा जाएगा। चार जिलों के टॉप-10 के तहत 40 बदमाशों की सूची तैयार है। एक जिले में एक रेड टीम में 25 पुलिस अधिकारी व जवान शामिल होंगे। चार जिलों के लिए चार टीमे बनाई गई है। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हर रेड को लीड करेंगे। हर जिले में एक-एक टीम रिजर्व में रहेगी। बदमाश की धरपकड़ के दौरान मौका-िस्थति के मुताबिक अधिकारियों व जवानों की संख्या को बढ़ाया जा सकेगा। रेंज में दी जाने वाली किसी एक रेड को बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक खुद लीड करेंगे।

प्रत्येक वृत्ताधिकारी अपने अधीनस्थ थानाधिकारी और हथियाबंद पुलिस बल के साथ अपराधियों के ठिकानों पर दबिश देंगे।

दबिश देने वाली पुलिस टीम मौका िस्थति के मुताबिक कानूनी कार्रवाई करेंगे।
एसपी-एएसपी जिले की किसी एक रेड-ऑपरेशन में मुख्य रूप से शामिल होंगे।

एसपी-एएसपी संपूर्ण कार्रवाई की मॉनिटरिंग करेंगे।
कार्रवाई पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी।

रेड टीम के सभी सदस्य पुलिसवर्दी में रहेंगे।
रेड टीम के प्रत्येक पुलिसकर्मी के पास ढाल, जैकेट, हेलमेट के साथ-साथ पम्पगन साथ रखेंगे।

– प्रत्येक टीम में महिला पुलिसकर्मी की संख्या भी पर्याप्त हो।
– रेड टीम में शामिल होने वाले वाहनों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगा हो।

– रेड स्थल की पूरी जानकारी हासिल करने के बाद ही तमाम सुरक्षा बंदोबश्त करने के बाद ही दबिश देवें
– हर दिन की कार्रवाई की रिपोर्ट उच्चाधिकारी को करेंगे।

ऑपरेशन क्लीन के संबंध में रेंज के चारों एसपी को निर्देशित कर दिया गया है। ऑपरेशन के तहत प्रत्येक जिले के टॉप-10 बदमाशों को पकड़ने के साथ-साथ अन्य हार्डकोर की भी धरपकड़ की जाएगी। अपराधियों को संरक्षण देने, आर्थिक मदद करने एवं वाहन मुहैया कराने के साथ प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से किसी ने किसी रूप में मदद करने वालों को भी बख्शा नहीं जाएगा। ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author