Trending Now




 

देशनोक(बीकानेर) लम्बे समय से आवारा सांड व नंदियो की समस्या से झूझ रहे देशनोक को गुरुवार से निजात मिलने की उम्मीदों को अब पंख लगे है।गुरुवार को देशनोक में सुबह 11 बजे विधिवत पूजन के साथ नंदीशाला का शुभारंभ किया जायेगा।नंदीशाला के सभी योजनागत आवश्यक निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

लगभग 13 से 14 हज़ार गज भूमि पर नवनिर्मित नंदीशाला की यह भूमि 20 वर्ष पूर्व देशनोक नगरपालिका के पूर्व पालिकाध्यक्ष हरिकिसन मूंधड़ा परिवार ने श्री करणी गौशाला देशनोक को गौशाला के लिए दान की थी।दुर्भाग्यवश इस भूमि का सदुपयोग नही हो पाया।इससे व्यथित पूर्व पालिकाध्यक्ष मूंधड़ा के पुत्र गोपालदास व गिरधर मूंधड़ा ने पिता द्वारा जिस उद्देश्य से भूमि दान की थी गोसेवा ही परम धर्म उद्देश्य को मूर्त रूप देने का बीड़ा उठाया।आज जनसहयोग से व दोनों भाइयों के अथक प्रयासों से भव्य नंदीशाला का निर्माण हो पाया है।

नंदीशाला में नंदियो के लिए शेड व पानी की व्यवस्था के साथ ही विशाल चारा भंडारगृह का निर्माण किया गया है।मूंधड़ा बन्धुओ का कहना है कि भविष्य में जनसहयोग से इस नंदीशाला की क्षमता ,गुणवत्ता के लिए प्रयास जारी रहेंगे। इस नंदीशाला का संचालन श्री करणी गौशाला देशनोक द्वारा किया जायेगा।

 

Author