Trending Now




बीकानेर,8 नवंबर यानि मंगलवार को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण  लगने जा रहा है. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा, जिसे भारत के कुछ हिस्सों में भी देखा जा सकेगा. भारत में दिखने के कारण यहां सूतक काल भी मान्य होगा.बीकानेर. कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा यानि 8 नवंबर को यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, जापान सहित भारत के कुछ हिस्सों में आंशिक रूप से चंद्रग्रहण का प्रभाव देखने को  मिलेगा. भारतीय स्टैंडर्ड टाइम अनुसार ग्रहण दोपहर 2 बजकर 39 मिनट से शाम 6 बजकर 19 मिनट तक रहेगा अर्थात 2 बजकर 39 मिनट पर स्पर्श व शाम 6 बजकर 19 मिनट पर मोक्ष होगा.

देश के अलग-अलग हिस्सों में ग्रहण का स्पर्श समय 2 बजकर 30 मिनट बताया गया है, जो शाम 6 बजकर 22 मिनट पर समाप्त यानी मोक्षावस्था पूरा करेगा. बीकानेर में इस दिन चंद्रोदय शाम को 5 बजकर 49 मिनट पर होगा. ऐसे में इस समयावधि के दौरान बीकानेर में ग्रहण का असर रहेगा. वहीं, शाम 6 बजकर 19 मिनट पर यहां ग्रहण का प्रभाव समाप्त होगा. हालांकि, बीकानेर में ग्रहण का समय मात्र 32 मिनट है. चंद्र ग्रहण होने के कारण इसका सूतक 12 घंटे पूर्व यानी सुबह 5 बजकर 49 मिनट पर शुरू हो जाएगा.ग्रहण के दौरान जरूर करें हवन : पञ्चांगकर्ता पं. राजेंद्र किराडू ने बताया कि ग्रहण के समय मंत्र जाप के साथ ही हवन व पवित्र सरोवर में स्नान के बाद दान करना चाहिए. जिसका जिक्र धर्म शास्त्रों में भी मिलता है. ग्रहण और इसके सूतक काल में कुछ कार्यों के लिए शास्त्रों में मनाही है. ग्रहण काल में भगवान की प्रतिमा को हाथ नहीं लगाना चाहिए.

ग्रहण या सूतक काल में भगवान की मूर्तियों को स्पर्श करने से बचना चाहिए. यहां तक कि तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. उन्होंने कहा कि ग्रहण के दौरान भोजन करने, सोने और पानी पीने से भी बचना चाहिए. खासकर गर्भवती महिलाओं को इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Author