Trending Now




बीकानेर,अशोक गहलोत राजस्थान में 29 नवंबर को जयपुर से बाल गोपाल और फ्री स्कूल यूनिफार्म योजना की वर्चुअल शुरुआत करेंगे। इसके तहत 70 लाख से अधिक छात्रों को मुफ्त दूध और स्कूल ड्रेस दी जाएगी

इस दौरान प्रदेश के 33 जिलों में ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इससे पहले 15 नवंबर को जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में बाल गोपाल और फ्री स्कूल ड्रेस योजना का शुभारंभ होना था। कार्यक्रम से एक दिन पहले 14 नवंबर को ही मुख्यमंत्री के व्यस्त होने के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था. अब 29 नवंबर को वर्चुअल उद्घाटन होगा। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला भी मौजूद रहेंगे।

सिलाई के लिए 200 रुपए दिए जाएंगे
शिक्षा विभाग राज्य के 64,479 सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले 67 लाख से अधिक बच्चों को मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म कपड़े के दो सेट प्रदान करेगा। साथ ही गणवेश सिलवाने के लिए प्रत्येक छात्र के खाते में 200 रुपये का भुगतान किया जाएगा। जिन बच्चों का खाता नहीं है, उनके परिवार के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। राजस्थान विद्यालय शिक्षा परिषद के आयुक्त मोहन लाल यादव ने बताया कि प्रदेश भर में जिला व ब्लॉक स्तर पर फैब्रिक उपलब्ध कराने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है.

ऐसे में ब्लॉक स्तर के पीईईओ (ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी) और यूसीईईओ (शहरी क्लस्टर प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी) के माध्यम से स्कूलों में एक समान कपड़े का वितरण किया जाएगा। हालांकि यह कपड़ा उन्हीं बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने 30 अगस्त 2022 तक कक्षा 1 से 8 तक में प्रवेश ले लिया है।

Author