Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में मानसून अभी भी अच्छा है। यहां लगातार हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. बारां, कोटा, सवाई माधोपुर क्षेत्र में भी गुरुवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. आज भी पूर्वी राजस्थान में सुबह से बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिली.मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इन इलाकों में अगले 2-3 दिनों तक इसी तरह बारिश होती रहेगी, लेकिन 17 जुलाई से बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी.

नया मौसमी सिस्टम बनने से उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में भारी बारिश शुरू हो सकती है.

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट पर नजर डालें तो हनुमानगढ़, चूरू, बारां, गंगानगर, सीकर, झुंझुनूं, करौली, दौसा, नाथद्वारा सवाई माधोपुर, कोटा, बीकानेर समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश अंता दे बारां इलाके में 67MM दर्ज की गई. हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर और सीकर जिलों में भी कुछ स्थानों पर एक इंच तक बारिश हुई। चूरू में बारिश से पहले तेज हवाएं चलीं और बवंडर भी देखने को मिला.जयपुर मौसम केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, आज राज्य के दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर, टोंक, धौलपुर इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 17 जुलाई से एक नया मौसमी सिस्टम सक्रिय होने की संभावना है, जिसका असर पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में देखने को मिल सकता है.

कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

पिछले 24 घंटे में कैसा रहा मानसून

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के 15 से ज्यादा जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसमें अजमेर, सवाई माधेपुर, अलवर, भरतपुर, करौली, दौसा, सीकर, चूरू, झुंझुनू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, बारां, कोटा, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ शामिल हैं।उधर, पश्चिमी राजस्थान के पाली, जालोर, सिरोही, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर सहित अन्य शहरों में मौसम साफ रहा और कई स्थानों पर हल्की धूप रही। कल जैसलमेर, फलौदी में दिन का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सबसे अधिक था.

135 फीसदी ज्यादा बारिश

राजस्थान में इस मानसून सीजन में अब तक बारिश अच्छी हुई है. 1 जून से 13 जुलाई तक राज्य में 252.5 मिलियन बारिश हुई, जो सामान्य से 135% अधिक है। इस पर गौर करें तो 13 जुलाई तक राज्य में औसत बारिश 107.3MM बनी हुई है. पूर्वी राजस्थान के जिलों की स्थिति पर नजर डालें तो अब तक 150.7 मिलियन बारिश के मुकाबले 289.3 मिलियन बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 92% ज्यादा है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक यहां सामान्य से 206% ज्यादा बारिश हुई है.

पांच प्रमुख शहरों में मानसून की स्थिति

जयपुर: जयपुर में कल दिनभर मौसम साफ रहा और धूप खिली रही. दोपहर में बादल छाने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई। कल का अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग ने आज दोपहर बाद जयपुर में बारिश की संभावना जताई है.

जोधपुर: जोधपुर शहर में कल धूप खिली रही और शाम को आंशिक बादल छाए रहे. सूरज निकलने के कारण यहां गर्मी और उमस थी। दिन का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने आज बाद में जोधपुर में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है.

कोटा: कोटा में कल दिन में बादल छाए रहने के साथ ग्रामीण इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. यहां कल दिन का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विज्ञान विभाग ने दिन भर बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है.

उदयपुर: उदयपुर में कल दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही. दिन में कुछ देर के लिए हल्की धूप निकली और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। उदयपुर में कल अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने आज यहां दिनभर बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

बीकानेर: बीकानेर में कल सुबह मौसम साफ रहा, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही आसमान में बादल छा गये. देहात के कुछ हिस्सों में बारिश भी हुई। दिन का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान विभाग ने आज यहां आसमान में बादल छाए रहने के साथ दोपहर में हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

Author