Trending Now




बीकानेर अब सौर ऊर्जा का हब बनना तय है क्योंकि राजस्थान समिट में बड़ी कंपनियों ने सबसे ज्यादा इंटरेस्ट इसी में दिखाया है। जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर के अलावा केवल बीकानेर में ही सौर ऊर्जा से 2800 मेगावाट बिजली बनाने के एमओयू हुए हैं।

बीकानेर के अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों बीघा जमीन ऐसी है जहां खेती नहीं की जा सकती। किसानों के लिए यह जमीन अनुपयोगी है, लेकिन सौर ऊर्जा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। क्योंकि बीकानेर में 365 में से 325 सनी डेज होते हैं। इसे देखते हुए ग्रीन एनर्जी में इन्वेस्ट कर रही बड़ी कंपनियों ने बीकानेर की ओर से रुख कर लिया है।

राजस्थान समिट में देशभर में हुए रोड शो में इन्वेस्टर ने सबसे ज्यादा रूचि सोलर प्लांट लगाने में ही दिखाई है। सस्ती जमीन और आग उगलती सूरज की किरणों के कारण बीकानेर उनकी खास पसंद बना है। कंपनियां सोलर प्लांट लगाकर 2800 मेगावाट बिजली बनाएंगी।

बीकानेर में इन बड़ी कंपनियों का होगा ग्रीन एनर्जी में इन्वेस्टमेंट

2 पारी में 50-50 लोग शामिल होंगे
देश की बड़ी औद्योगिक कंपनियों के प्रतिनिधि बुधवार को बीकानेर में होंगे। अवसर होगा, लक्ष्मी निवास होटल में आयोजित बीकानेर इन्वेस्ट समिट का। कोरोना संक्रमण को देखते हुए समिट को दो चरणों में सुबह 11 से 12.30 बजे तक तथाा दाेपहर 12.30 बजे से दाे बजे तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। दोनों चरणों में 50-50 लोग शामिल होंगे। बीकानेर समिट में 25000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करने के लिए एमओयू-एलओआई पर हस्ताक्षर होंगे। मंगलवार को कलेक्टर आयोजन स्थल पर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया।

निश्चित रूप से बीकानेर ग्रीन एनर्जी का हब बनने जा रहा है। लेकिन, इसके अलावा भी बीकानेर समिट में कंपनियां हजारों करोड़ रुपए का निवेश करने के लिए एमओयू करेगी। – मंजू नैण गोदारा, डीआईसी महाप्रबंधक
रेन्यु सोलर पावर प्राइवेट लि. : राज्य में 1925 करोड़ रुपए की लागत से10,000 मेगावाट बिजली बनाने के सोलर प्लांट लगाएगी। बीकानेर में 550 मेगावाट का प्लांट लगेगा।
अयाना रेन्युवेबल पावर लि. – बीकानेर, बाड़मेर, फतेहगढ़ में 10,000 करोड़ की लागत से 2000 मेगावाट बिजली के सोलर प्लांट लगाएगी। बीकानेर में 650 मेगावाट का प्लांट लगेगा।
अजूर पावर फोर्टी थ्री प्रोजेक्ट्स लि. – 2100 करोड़ की लागत से बीकानेर में 600 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाएगी।
अवादा सस्टेनेबल आरजे प्रोजेक्ट पावर लि. – 3500 करोड़ की लागत से राज्य में 5000 मेगावाट के प्लांट लगाएगी। बीकानेर में 1000 मेगावाट का प्लांट लगेगा।
सोलटाॅउन इंफ्रा पावर लि. रेयज पावर सोल्यूशन लि. बीकानेर में सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी जिससे बंजर भूमि का उपयोग होगा और 14,000 स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

Author