Trending Now




बीकानेर,डूंगर महाविद्यालय में चल रही छात्र चित्रकला प्रदर्शनी ‘मंजरी’ का आज दूसरा दिन चहल पहल में बीता। प्रदर्शनी में महाविद्यालय के अनेक विभागों से प्रोफेसर प्रदर्शनी देखने पहँुचे। इसके अतिरिक्त शहर के गणमान्य नागरिक तथा वरिष्ठ चित्रकार भी अवलोकानार्थ पहुँचे। इन चित्रकारों ने कलाकार छात्र-छात्राओं के कार्य की सराहना की तथा छात्रों से विस्तृत कला चर्चा की। चित्रकारों ने अपनी बनाई पेन्टिंग की प्रक्रिया प्रविधि के साथ भावात्मक प्रस्तुति पर अपने विचार व्यक्त किये। वरिष्ठ चित्रकारों ने युवा चित्रकारों के कला के अनछुए पहलू पर अपने विचार प्रकट किये तथा कला को अधिक परिपक्व बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। पेन्टर धर्मा, पेन्टर उमाशंकर जी तथा पेन्टर एस.के. नाथ सहित अन्य चित्रकार भी उपस्थित रहें।

प्रदर्शनी में अमूर्त चित्रकार मुदित के चित्रों पर भी विशेष चर्चा को अध्यात्म व भावनाओं के सामंजस्य पूर्ण प्रस्तुति को सभी दर्शनार्थियों ने सराहना की, सुनिधी शर्मा के सहज चित्रण शैली मे बनाये प्रकृति दृश्यों को दर्शकों ने बहुत सराहा। जसप्रीत कौर के मंडाला चित्रण शैली में अनेक कृतियां प्रदर्शित की गई। इन चित्रों में सृष्टि के मूल भूत आधार रूप में वैशिष्ठ पूर्ण लघु रूपकों द्वारा उसके मूल स्वरूप को प्रदर्शित किया। दिनेश कुमार यथार्थपरक चित्रण जिनमें पोट्रेट की सीरिज की भी सराहा गया। अन्य चित्रकार यथा तनुजा, मनोज नायक, भावना, अनुष्का, रश्मि, संजना पुरोहित, अनुराधा, पुष्कर भाटी, उमा तथा अभिषेक भाटी के चित्रों ने भी सुर्खिया बंटोरी। इसी क्रम मेे महाविद्यालय में नवीन विषय संगीत के छात्रों द्वारा भी शास्त्रीय संगीत का प्रदर्शन किया गया जिसमें महाविद्यालय के डॉ. इन्द्रसिंह राजपुरोहित, डॉ. नरेन्द्र नाथ, डॉ. नरेन्द्र कुमार, डॉ. विपिन सैनी, डॉ. शमीन्द्र सक्सेना, डॉ. अलोक शर्मा ने विद्यार्थियों को कला का जीवन के महत्व पर चर्चा की। विभाग के पूर्व छात्र कुबेर सिंह, आशीष पुरोहित, विकास मीणा, खुशबू खत्री, मिठु मेहरा आदि ने छात्रों के कार्य की प्रशंषा की।
प्रदर्शनी ने दिन भर दर्शकों का तांता लगा रहा। अनेक स्कूल से भी छात्र समूह के रूप में आकर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। यह चित्र प्रदर्शनी कल भी अवलोकार्थ खुली रहेगी।

Author