Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में गणेश उत्सव पर लगातार गतिविधियों के बाद शुक्रवार की शाम शहर के सरोवरों में विसर्जित किया जाएगा, हालांकि हर साल की तरह इस बार भी शहर की मुख्य झील में मूर्ति विसर्जन संभव नहीं होगा।वहीं अनंत चतुर्दशी के चलते शहर में त्योहार जैसा माहौल देखने को मिल रहा है।

हाल ही में हर जगह गणेश मूर्तियों की स्थापना की गई थी। कई इलाकों में लोगों ने मिलकर गणेश प्रतिमा की स्थापना की। हर साल की तरह इस साल भी शहर के सदफात इलाके में विशाल प्रतिमा स्थापित की गई। पूजा और प्रसाद का सिलसिला लगातार चलता रहा। क्षेत्र के लोगों ने सफलतापूर्वक गणेश उत्सव को खास बना दिया है। इसके साथ ही जसोलाई तलाई के पास दस दिवसीय गणेश उत्सव मनाया गया। जिसका समापन भी शुक्रवार शाम को होगा। इस दौरान जसोलाई पर भजन संध्या, बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भगवान गणेश सभी के विषय थे। शुक्रवार को विशेष आरती के बाद यहां गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। लोग अपने घरों में गणेश प्रतिमा की स्थापना भी करते हैं, जिसे भी आज तोड़ दिया जाएगा। शाम को लोग गणेश प्रतिमाओं को लेकर तालाबों में पहुंचेंगे और उनका विसर्जन करेंगे। इससे पहले गुरुवार की रात अधिकांश गणेश प्रतिमाओं पर छप्पन भोग लगाए गए।

मस्ती के मौके पर नहीं होगा विसर्जन

हर बार की तरह इस बार भी आनंद के अवसर पर गणेश प्रतिमा का विसर्जन नहीं होगा। अमेश्वर हर्ष जाति ट्रस्ट मंडल अध्यक्ष ओपी हर्ष ने कहा कि सरोवर की सुरक्षा और यहां स्नान करने वाले लोगों की जान बचाने के लिए गणेश प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगाई गई है। गंगाशहर एसएचओ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि हर्षोलव झील पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

Author