Trending Now




नोखा,बीकानेर,गौवंश में बढ़ते लम्पी स्कीन डिजीज रोग को लेकर आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद किया । इस दौरान नोखा नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने दिल्ली प्रवास के दौरान वीसी से जुड़कर सरकार को बढ़ते लम्पी स्कीन डिजीज रोग के सम्बंध में सुझाव दिए । इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी जी, उप नेताप्रतिपक्ष राजेन्द्र जी राठौड़, कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद जी कटारिया, गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया जी, गौसेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जी जैन , जोगेश्वर गर्ग जी, मुख्य सचिव उषा शर्मा जी, शासन सचिव पशुपालन विभाग पी सी किशन जी, पशुपालन विभाग के अधिकारीगण, सभी जिला कलेक्टर, नगर निकाय व पंचायतीराज के जनप्रतिनिधिगण सहित सभी जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे ।

विधायक बिश्नोई ने सुझाव देते हुए कहा कि लम्पी स्किन डिजीज भंयकर रूप से फेल रही है सरकार को तुरंत प्रभाव से घर-घर दवाइयों का किट बनाकर वितरित करना चाहिए । आरसीडीएफ सभी यूनिटों से सभी जिलों में इम्यूनिटी बूस्टर पशु आहार भी गौशालाओ व पशुपालको को उपलब्ध करवाना चाहिए ।
सरकार ने यूटीबी पर 300 एलएसए व 200 वेटनरी चिकित्सकों की भर्ती करने के निर्देश दिए है उसके लिए धन्यवाद लेकिन सुझाव है कि 900 वेटरनरी चिकित्सकों की भर्ती कोर्ट में अटकी है सरकार के पास एक प्रावधान है कि साक्षात्कार से पहले 50 प्रतिशत पद बढ़ाये जा सकते है इसलिए सरकार को इस महामारी को देखते हुए 50 प्रतिशत पद बढ़ाकर सब को नियुक्ति आदेश देना चाहिए ताकि इस गम्भीर बीमारी पर काबू पाया जा सके । इसी तरह एलएसए की 1436 की भर्ती कोर्ट में अटकी है सरकार को तुरन्त प्रभाव से एजी साहब को खड़ा करके भर्ती को क्लियर करवाना चाहिए ।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि विधायक कोष से बीस लाख रुपये की अनुशंसा की है उसकी टेंडर प्रक्रिया में सरलीकरण करके तुरन्त प्रभाव से दवाई उपलब्ध कराई जानी चाहिए । नोखा के भामाशाह नरसी कुलरिया ने ग्यारह लाख रुपये गम्भीर बीमारी से लड़ने के लिए उपलब्ध करवाये है जिससे इस महामारी से लड़ने में मदद मिलेगी । इसके लिए उनका धन्यवाद ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि गौपालन मंत्री से आग्रह है कि सभी जिला कलेक्टर को गौशालाओ हेतु दस दस करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए जाये ताकि गौशालाओ को गम्भीर बीमारी से लड़ने में मदद मिल सके ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि इसे तुरन्त प्रभाव से महामारी घोषित की जानी चाहिए । पशुपालको को इस गम्भीर बीमारी में बहुत नुकसान हुआ है उनकी रीड ही टूट गयी है । महामारी घोषित होने पर उन्हें सम्बल मिल सकेगा ।

Author