Trending Now








बीकानेर,बीकानेर में 26 सितंबर से शुरू हुए टोबैको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 के अंतर्गत दो माह में सघन जन जागरण गतिविधियों के साथ जिले के समस्त विद्यालयों तथा ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त घोषित करवाया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी विभागों के समन्वय द्वारा यहां कोटपा एक्ट 2003 की समस्त धाराओं व तंबाकू फ्री गाइडलाइंस की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी। मंगलवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि महाअभियान की विस्तृत कार्य योजना का अनुमोदन जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि द्वारा करवाया गया है और उन्हीं के निर्देशन में 26 नवंबर तक यह अभियान जिले भर में संचालित होगा। अभियान के अंतर्गत कोटपा एक्ट 2003 की धारा 4, 5, 6 और 7 की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाएगी। उल्लंघनकर्ता के चालान काटे जाएंगे। विशेष कर ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध हेतु कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि तंबाकू का अंतिम परिणाम न केवल कैंसर है बल्कि यह पूरे परिवार को गर्त में डाल देता है। राजस्थान में चबाने व धुएं वाले दोनों तरह के तंबाकू का बहुतयात से उपयोग हो रहा है जिससे प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग मौत की तरफ बढ़ रहे हैं। अभियान का मुख्य उद्देश्य युवाओं तथा बच्चों को तंबाकू जैसे जहर से दूर रखना है इसके लिए विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, स्काउट एंड गाइड के सहयोग से वाद विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, रैली, नुक्कड़ नाटक व अन्य जन जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी। यह सभी कार्यक्रम एक निश्चित टाइमलाइन अनुसार संपादित किए जाएंगे।

डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि टोबैको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 के अंतर्गत समस्त स्टेकहोल्डर्स जिनमें विधायक, प्रधान, सरपंच सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, तंबाकू विक्रेता, खाद्य सुरक्षा प्रकोष्ठ, तंबाकू उपयोगकर्ता, विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ कार्यालयशालाएं आयोजित होंगी। ग्राम स्तर पर गठित वीएचएसएनसी समिति तथा शहरी क्षेत्र में गठित मास समितियां द्वारा जन-जन तक तंबाकू के दुष्प्रभाव को लेकर जागरूकता लाई जाएगी। तंबाकू छोड़ने के लिए आमजन को प्रेरित कर उन्हें तंबाकू से सेशेषन कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।
उपनिदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरिशंकर आचार्य द्वारा तंबाकू को सभ्य समाज में व्याप्त बड़ी बुराई बताते हुए इसके विरुद्ध शुरू हुए इस अभियान में मीडिया के सक्रिय सहयोग हेतु अपील की। जिला कार्यक्रम समन्वयक मालकोश आचार्य ने जानकारी दी कि अभियान को लेकर सोशल मीडिया पर भी विशेष जन जागरण अभियान चलाया जाएगा जिसमें प्रमुख प्लेटफॉर्म्स पर फोटो, वीडियो व पोस्ट द्वारा तंबाकू की समाज में स्वीकार्यता के विरुद्ध माहौल तैयार करने का प्रयास किया जाएगा। जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के सलाहकार रविंद्र सिंह शेखावत ने बीकानेर में अब तक कोटपा एक्ट के अंतर्गत हुई चालान कार्यवाही तथा आगामी कार्य योजना के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान टोबैको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 से संबंधित पोस्टर का भी विमोचन किया गया जिसे ग्राम स्तर तक प्रदर्शित किया जाएगा। तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से सोशल वर्कर कमल कुमार पुरोहित तथा देवीदान चारण द्वारा कार्यक्रम का प्रबंधन किया गया। डॉ गुप्ता ने प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के विभिन्न स्वास्थ्य विषयों पर पूछे गए प्रश्नों का जवाब भी दिया।

*पांच रणनीतियों पर चलेगा टोबैको फ्री यूथ कैंपेन 2.0*
डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कैम्पेन के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा प्रमुख रूप से 5 रणनितियां निर्धारित की गई है, जिनमें (1) तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के संबंध में जन-जागरूकता (2) तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान गाइडलाइन की पालना, (3) तम्बाकू मुक्त ग्राम, (4) सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 तथा इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट प्रतिबंध अधिनियम 2019 के प्रावधानों के अंतर्गत एनफॉर्समेन्ट, (5) सोशल मीडिया के द्वारा जन-जागरूकता सम्मिलित है। इन सभी रणनितियों की प्रभावी क्रियान्विति के आधार पर ही जिलों की परफॉर्मेन्स की राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर समीक्षा की जाएगी।

Author