Trending Now




बीकानेर,महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर में शिक्षक दिवस के अवसर पर आज शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय कुलपति द्वारा सत्र 2022-23 में सम्बद्ध महाविद्यालयों से सेवानिवृत शिक्षकों जिनका विश्वविद्यालय प्रबन्ध बोर्ड, विद्या परिषद् एवं अध्ययन बोर्ड में अकादमिक योगदान रहा तथा ऐसे शिक्षक जिन्होंने विश्वविद्यालय की प्रारम्भिक अवधि में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित एवं कुलसचिव श्री अरूण प्रकाश शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। कुलसचिव अरूण प्रकाश शर्मा ने स्वागत उद्बोधन में समाज निर्माण में शिक्षकों की भूमिका पर विस्तार से अपनी बात रखी।
समारोह के अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने भारतीय संस्कृति के अनुरूप गुरू-शिष्य की परम्परा पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को प्राचीन भारतीय संस्कृति से सीख लेने की प्रेरणा दी। कुलपति ने वैश्विक दर्शन पर डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के योगदान एवं देश की शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक उन्नति में शिक्षकों की भूमिका के महत्व को इंगित किया। उन्होंने कहा कि आज की आवश्यकता है कि विद्यार्थियों पर ज्ञान को थोपने की बजाय शिक्षक को विद्यार्थी में अन्तर्निहित प्रतिभा विकसित करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए।
कार्यक्रम संयोजक डाॅ. अभिषेक वशिष्ठ ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शिक्षक दिवस समारोह को गरिमामय तरीके से आयोजित किया गया। समारोह में डाॅ. जी.पी. सिंह, डाॅ. राकेश हर्ष, डाॅ. विजय श्री, डाॅ. बी.एस. रतन, डाॅ. रविन्द मंगल, डाॅ. रंजन सक्सेना, डाॅ. शालिनी मूलचंदानी, डाॅ. नरेश पंवार, डाॅ. दीप्ति श्रीवास्तव, डाॅ. प्रतिमा बहुरा, डाॅ. शेर मोहम्मद, डाॅ. बजरंग सिंह राठौड़ डाॅ. गोरधन सिंह थोरी को सम्मानित किया गया। साथ इस अवसर पर कुलपति महोदय द्वारा विश्वविद्यालय शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रो. अनिल कुमार छंगाणी, प्रो. राजाराम चोयल, डाॅ. बिट्ठल बिस्सा सहित समस्त शिक्षक, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. प्रगति सोबती ने किया।

Author