Trending Now




बीकानेर,आज जयपुर के आज उद्योग भवन में रीको कॉन्फ्रेंस हॉल में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें उद्योग सचिव रोहित गुप्ता, रीको के एमडी शिव प्रसाद नकाते, एसएस शाह, नागरिक उड्डयन की संयुक्त सचिव नीतू राजेश्वर और राजस्व उप सचिव बिरदी चंद गंगवाल सहित प्रमुख अधिकारी शामिल हुए।

विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर में सिरेमिक पार्क की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का आभार व्यक्त किया। आज की बैठक का फोकस बीकानेर में सिरेमिक उद्योग के विकास पर था। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को रीको क्षेत्र का प्लॉट के आकार बदलने का निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि सिरेमिक उद्योगों को निवेशकों को आकर्षित करने और शहर के आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बड़े भूखंडों की आवश्यकता है।

मंत्री मेघवाल ने बीकानेर के नाल में हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि के डायवर्जन से संबंधित सभी बाधाओं को हल करने के भी निर्देश दिए ताकि भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के द्वारा विकसित किया जा सके. मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (ड्राई पोर्ट) की स्थापना के मुद्दे पर भी चर्चा की गई, जिसमें राजस्व अधिकारियों को इसके विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए भूमि का स्वामित्व साफ़ करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा, मंत्री ने बीकानेर को हाल ही में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा गैस आपूर्ति के लिए बिड मे Bikaner को शामिल होने के महत्व पर जोर दिया, जो सिरेमिक उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि समर्पित प्रयासों के माध्यम से प्राप्त इस संसाधन का उपयोग क्षेत्र में सिरेमिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया जाना चाहिए। बैठक में बीकानेर में विकास की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया, जैसे कि सिरेमिक पार्क और मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (ड्राई पोर्ट) की स्थापना, साथ ही बीकानेर के हवाई अड्डे का विस्तार।

साथ ही उद्योगों के चल रहे विकास पहलों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई, और परियोजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन के लिए आदेश जारी दिये जो बीकानेर के बुनियादी ढांचे के विकास और आर्थिक विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं।

Author