Trending Now




बीकानेर,तीर्थंकर भगवान महावीर का 2622 वां जन्मकल्याणक समारोह 3 अप्रेल 2023 सोमवार को धूमधाम से मनाया जायेगा। समारोह की तैयारियों के लिए संपूर्ण जैन समाज की बैठक 26 मार्च को दोपहर 3:00 बजे दिगंबर नसिया जी में आयोजित की गई है। जैन महासभा बीकानेर के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़ ने बताया कि भगवान महावीर जयन्ती समारोह को दो चरणों में मनाने का निर्णय लिया गया है। जयन्ती की पूर्व संध्या पर सायं 08.00 बजे से 08ः30 बजे तक जैन पब्लिक स्कूल परिसर में “सामूहिक महावीर प्रार्थना” का आयोजन किया जायेगा। इस प्रार्थना सभा में बीकानेर क्षेत्र के ख्यातनाम गायकों के साथ भगवान महावीर की अभिवन्दना सामूहिक रूप से की जाएगी। प्रार्थना ठीक 8 बजे प्रारम्भ होगी और 8ः30 बजे सम्पन्न हो जाएगी।
महासभा के पूर्व अध्यक्ष विजय कोचर ने बताया कि महावीर जयन्ती के अवसर पर 3 अप्रेल को प्रातः 07ः30 बजे बैण्ड बाजो सहित दो शोभा यात्राऐं बीकानेर व गंगाशहर भीनासर से अलग अलग रवाना होकर गौड़ी पाष्र्वनाथ पंहुचेगी। बीकानेर से दिगम्बर नसियां जी, जेल रोड़ से रवाना होकर कोचरों का चैक, डागा सेठिया, पारख, रांगड़ी चैक, चिन्तामणि मन्दिर भुजिया बाजार, आदिष्वर मन्दिर, नाहटा मौहल्ला, गोलछा, रामपुरिया, आसानियों का चैक, मावा पटट्ी, बैदों का महावीर जी मन्दिर, सुराणा चैक, बड़ा बाजार, बैदों का चैक होते हुए गौड़ी पाष्र्वनाथ जैन मन्दिर पंहुचेगी व गंगाशहर भीनासर से रवाना होने वाली शोभायात्रा जैन जवाहर विद्यापीठ से प्रारम्भ होकर इन्दिरा चैक, गांधी चैक, महाप्रज्ञ चैक, सुराना मौहल्ला, महावीर चैक, तेरापंथ भवन, पाश्र्वनाथ मन्दिर, गोपेश्वर बस्ती, लक्ष्मीनाथ मन्दिर, बड़ा बाजार चैराहा, गोगागेट, होते हुए गौड़ी पाश्र्वनाथ जैन मन्दिर पंहुचेगी। कोचर ने बताया कि इस शोभायात्रा में विभिन्न शालाओं व संस्थाओं से भगवान महावीर के जीवन प्रसंगों व अवदानों से सम्बन्धित आकर्षक सजीवित झांकिया भी सम्मिलित होगी। इन झांकियों हेतु 4100/ प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी। इन शोभायात्राओं की व्यवस्थाओं का दायित्व कोचर फ्रेंड्स क्लब व तेरापंथ युवक परिषद के सदस्य निर्वहन करेंगे।
महामंत्री सुरेन्द्र जैन बद्धानी ने बताया कि गौड़ी पाश्र्वनाथ जैन मन्दिर में प्रातः 09ः30 बजे मुख्य समारोह आयोजित होगा। सुरेन्द्र जैन ने बताया कि समारोह में जैन साधु-साध्वियों का सान्निध्य प्राप्त होगा। जैन धर्म के दिगम्बर श्वेताम्बर सभी घटकों के श्रावक श्राविकाओं के अलावा भी जैनेत्तर व गणमान्य व्यक्ति समारोह में भाग लेंगे।

जैन महासभा के पूर्व अध्यक्ष चम्पकमल सुराणा ने बताया कि संचालक मण्डल के सदस्य गंगाशहर तेरापंथ भवन, शान्ति निकेतन सेवा केन्द्र, घेवरचन्द बोथरा कोटड़ी, सेठिया कोटड़ी, मालू कोटड़ी, जैन जवाहर विद्यापीठ, उपासरों आदि में विराजित जैन धर्म के सभी घटकों के क्षेत्र में विराजित साधु साध्वियों से समारोह में पधारने हेतु निवेदन करेंगे।

पूर्व अध्यक्ष जयचन्दलाल डागा ने बताया कि जैन महासभा ने महावीर जयन्ती समारोह को भव्य बनाने व धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया। डागा ने कहा कि शोभा यात्रा में युवक व पुरुष सफेद ड्रेस में एवं महिलाएं चुंदड़ी रंग की साड़ी में शामिल होंगे।
जैन यूथ क्लब के पारस डागा ने बताया कि महावीर जयन्ती के अवसर पर तेरापंथ भवन गंगाशहर में दिनांक 2 अप्रेल को सांय 7ः30 बजे भव्य नाट्य प्रस्तुति जैन पब्लिक स्क्ूल में 2 अप्रेल को सामूहिक नवकार मंत्र जप व 3 अप्रेल को सामूहिक एकासन तप का आयोजन तेरापंथ भवन में किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में घर-घर सम्पर्क किया जायेगा। सामूहिक एकासन के तपस्वीजनों के लिए बीकानेर से गंगाशहर आवागमन के लिए वाहन की व्यवस्था भी उपलब्ध करवाई जायेगी।
पूर्व अध्यक्ष इन्द्रमल सुराणा ने बताया कि महावीर जयन्ती के अवसर पर केन्द्र सरकार के अवकाश व इस दिवस पर बूचड़खानों व कत्ल गृहों में किसी भी प्रकार की हिंसा न करने व मांस की दूकानें बन्द रखने के आदेषों की क्रियान्विति किये जाने के लिए बीकानेर के जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक व नगर निगम महापौर को अनुरोध पत्र भेजा गया है।

Author