Trending Now




बीकानेर,जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित आरएसवी उच्च माध्यमिक विद्यालय में आज विद्यार्थियों के कौशल को बढ़ावा देने तथा उन्हें करके सीखने के लिए प्रेरित करने हेतु टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया गया। आर एस वी के प्रवक्ता रविंद्र भटनागर ने बताया कि

कार्यक्रम मैं मुख्य अतिथि के पद को राजेन्द्र राणा उपनिदेशक जल विज्ञान विभाग ने सुशोभित किया। उपनिदेशक राणा तथा सुभाष स्वामी सीएमडी आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने फीता काटकर टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया। टिंकरिंग लैब की जानकारी देते हुए आर एस वी के डॉक्टर पुनीत चोपड़ा ने कहा कि ऐसे कार्यक्षेत्र बनाना जो रचनात्मकता, नवाचार, आलोचनात्मक सोच, डिजाइन सोच, सामाजिक और क्रॉस-सांस्कृतिक सहयोग, नैतिक नेतृत्व आदि को 21वीं सदी के कौशल के साथ युवाओं को सशक्त बनाता है। श्री राणा ने कहा की नवप्रवर्तन कौशल सीखने, विचारों को विकसित करने और लचीले वातावरण में सीखने के लिए युवा दिमागों के लिए उपयुक्त हों ऐसे ही वातावरण को प्रदान करने का कार्य टिंकरिंग लैब करेगा। आरएसवी नवा चारों में सदैव ही अग्रणी रहा है टिंकरिंग लैब का प्रयोग भी इसी श्रेणी का अगला सोपान है।
आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीएमडी स्वामी है कहा कि छोटे बच्चों को टिंकरिंग लैब में अवधारणाओं को समझाने के लिए उपकरण तथा प्रशिक्षित अध्यापक उपलब्ध है । टिंकरिंग लैब को नियमित पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है इसके माध्यम से विद्यार्थियों को सीखने तथा उपकरणों के साथ काम करने के अवसर प्रदान किए जाते हैं, इससे उनमें कौशल की वृद्धि होती है।
इस विशिष्ट क्षण के साक्षी राजेन्द्र राणा को सीएमडी सुभाष स्वामी, नीरज श्रीवास्तव, श्रीमती निधि अरोड़ा एवं उमेश भारद्वाज ने स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

Author