Trending Now




बीकानेर.जिले के परिवहन विभाग कार्यालय में जिम्मेदार अधिकारी के पद खाली होने से आमजन के काम अटक रहे हैं। वाहन संबंधी काम समय पर नहीं होने से वाहन मालिक परेशान हैं। जिला परिवहन कार्यालय में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी एक-एक एवं जिला परिवहन अधिकारी के तीन पद स्वीकृत हैं। वर्तमान में इन तीनों पदों पर कोई अधिकारी नहीं है।

जिला परिवहन अधिकारी प्रथम व द्वितीय के दोनों पद रिक्त पड़े हैं, जबकि एक पद पर अधिकारी तो नियुक्त है लेकिन वह निजी कारणों से अवकाश पर है, जिससे वाहन संबंधी काम अटके हुए हैं। वहीं एक अधिकारी के जिम्मे सभी श्रेणी के वाहनों के काम का बोझ होने से आमजन के काम समय पर नहीं हो रहे हैं। आमजन अपने वाहन संबंधी कार्यों को कराने के लिए भटकने को मजबूर है।

मार्च में कर वसूली का लक्ष्य यानी वित्तीय वर्ष के राजस्व लक्ष्य संबंधी मार्च माह शुरू हो गया है। परिवहन मुख्यालय से राजस्व लक्ष्य पूर्ति के लिए जिलेवार सभी जिला परिवहन अधिकारी की भूमिका अहम होती है लेकिन बीकानेर जिला परिवहन कार्यालय में जिला परिवहन अधिकारी के तीनों पद पर वर्तमान में कोई अधिकारी नहीं है। ऐसे में वित्तीय राजस्व लक्ष्य प्राप्त करना मुश्किल दिखाई पड़ रहा है। गौरतलब है कि दो डीटीओ के पद रिक्त होने और प्रवर्तन डीटीओ के अवकाश पर होने के कारण आमजन का काम प्रभावित हो रहा है। ऐसे में फिलहाल यह काम अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी बने जुगल माथुर संभाल रहे हैं।

जिला परिवहन कार्यालय में रिक्त पदों से कार्य प्रभावित हो रहे हैं। एक ही व्यक्ति को चार पदों का प्रभार देना गलत है। इस व्यवस्था को बदला जाए। रिक्त पदों पर तुरंत नियुक्ति की जाए। इस संदर्भ मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया है। – हनुमान शर्मा, सचिव, बीकानेर सिटिजन एसोसिएशन

प्रथम डीटीओ के जिम्मे समस्त वाहनों का नया रजिस्ट्रेशन, पुराने वाहनों का पंजीयन, स्वामित्व हस्तांतरण, बाहरी राज्यों के वाहनों का असेसमेंट, वित्त पोषक वाहनों का हस्तांतरण, वाहन डीलरों को ट्रेंड जारी करना, फिटनेस एवं कर ग्रहण, कर चुकता प्रमाण-पत्र जारी एवं ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित काम है।

द्वितीय डीटीओ को नॉन ट्रांसपोर्ट (निजी वाहन) वाहनों से संबंधित रजिस्ट्रेशन, पुराने वाहनों का पंजीयन, स्वामित्व हस्तांतरण, बाहरी राज्यों से खरीदे पुराने निजी वाहनों का असेसमेंट एवं समस्त निजी वाहनों के कागजात हैंडओवर से जुड़े कार्य की जिम्मेदारी है।

प्रवर्तन डीटीओ का चालान संग्रहण, रोड पर चेकिंग, फ्लाइंग का सहयोग, प्रशासनिक बैठकों, कार्याें में उपस्थिति आदि का काम आबंटित होता है।

डीटीओ के दो पद रिक्त हैं। पहले रहे डीटीओ जुगल माथुर पदोन्नत होकर एआरटीओ बन गए हैं। उन्हें अतिरिक्त प्रभार दिया हुआ है। एक प्रवर्तक निरीक्षक का काम देख रहे डीटीओ अधिकारी अवकाश पर हैं। आमजन के काम प्रभावित न हो इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की हुई है। – नेमीचंद पारीक, आरटीओ बीकानेर

Author