Trending Now




बीकानेर,नगर स्थापना के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों कर श्रृंखला में प्रज्ञालय संस्थान, बीकानेर जिला उद्योग संघ एवं थार विरासत के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय ‘उछब-थरपणा’ कार्यक्रम आगामी 26, 27 एवं 28 अप्रेल को आयोजित किया जाएगा।

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी. पचीसिया एवं प्रज्ञालय संस्थान के राजेश रंगा ने बताया कि ‘उछब-थरपणा’ के प्रथम दिन 26 अप्रेल को शाम 6 बजे जिला उद्योग संघ कार्यालय परिसर में बीकानेर के औद्योगिक विकास को केन्द्र में रखकर एक परिसंवाद का आयोजन रखा गया है। जिसमें विशेष रूप से रेल व हवाई यातायात एवं नव उद्योग संभावनाएं और सफलताओं के बारे में शहर के उद्योगपतियों एवं विषय-विशेषज्ञों द्वारा मंथन किया जाएगा।
आयोजन के दूसरे दिन 27 अप्रेल को प्रात: 10:30 बजे से नागरी भंडार स्थित सुदर्शना कला दीर्घा में साफा-पगड़ी कला विशेषज्ञ कृष्णचन्द्र पुरोहित द्वारा तैयार किए गए विभिन्न तरह के साफे एवं पाग आदि के साथ विभिन्न आकार-प्रकार के चंदों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जो कि हमारी सांस्कृतिक वैभव का प्रतीक है इस प्रदर्शनी को आम नागरिकों के अवलोकनार्थ निशुल्क रखा गया है इसी दिन शाम 6:00 बजे आलीजा बीकानेर नामक विचार गोष्ठी का आयोजन होगा
समारोह के तीसरे दिन 28 अप्रेल को सायं 6 बजे सुदर्शना कला दीर्घा में बीकानेर को केन्द्र में रखकर एक विशेष काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस गोष्ठी में बीकानेर के इतिहास, वैभव व बीकानेरीयत पर आधारित हिन्दी, उर्दू व राजस्थानी भाषा में कविताएं, गीत, गजल आदि का वाचन शहर के कवि-शायर करेंगे।
इन तीन दिवसीय उछब थरपणा हेतु एक आयोजन-समिति का गठन किया गया है। इसमें कासिम बीकानेरी, सजंय आचार्य वरूण, गिरिराज पारीक, संजय सांखला, डॉ. फारूक चौहान, हरिनारायण आचार्य, माजिद खां गौरी आदि अलग-अलग दायित्वों का निवर्हन करेंगे।

Author