Trending Now




बीकानेर, इंजीनियरिंग छात्रों की रचनात्मक कौशल, उद्यमशीलता को विकसित करने के उदेश्य से तीन दिवसीय आईडिएशन कार्यशाला का आयोजन किया गया।बीटीयू के जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया कि विशेषज्ञ डॉ राजीव भिरूड, बीकानेर क्ले इंडस्ट्री के संस्थापक पारस बोथरा की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित हुई। इस कार्यशाला में 100 से अधिक विद्यार्थी एवं संकाय सदस्य उपस्थित थे। विषय विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को तकनीकी विषयों पर मार्गदर्शन प्रदान किया। इस अवसर पर आइडिया लैब के संयोजक एवं डीन फैकल्टी अफेयर्स डॉ धर्मेंद्र यादव और सह-संयोजक डॉ राजेश ओझा, तकनीकी विशेषज्ञ नीरज चौधरी, नवल सिंह, मदनलाल, साकेत जांगिड़, महेश कुमार मेहरा, डॉ ममता पारिक, डॉ अनु शर्मा ने भी अपनी सहभागिता निभाई।

*कुलपति प्रो.अंबरीष विद्यार्थी ने कहा कि* यह प्रदेश का प्रथम तकनीकी विश्वविद्यालय है जो विद्यार्थी के आइडियाज को नवाचार के साथ जोड़ रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किया गया एक अभिनव कार्यक्रम है।आईडिएशन युवाओं के कौशल में वृद्धि करते हुए उन्हें उस प्रौद्योगिकी तक की पहुँच प्रदान करना है जो उन्हें समाधान प्रस्तुत करने में वैज्ञानिक रूप से सक्षम और सजग बनाती है। इसके माध्यम से ऐसे असंख्य युवा अन्वेषकों को तैयार करने में मदद मिलेगी, जो आने वाले समय में युवा उद्यमियों के रूप में विकसित होंगे और भारत का अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित करेंगे। तकनीकी संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के कौशल विकास में इस आइडिया लैब की महत्वपूर्ण भूमिका हैं।

*आईडिया लैब के परियोजना समन्वयक डॉ धर्मेंद्र यादव* ने कहा कि आईडिया लैब से छात्रों के इनोवेशन एवं स्टार्टअप आईडिया को विकसित करने में सहायता मिलेगी। इस ‘आइडिया-लैब’ के नवाचार के माध्यम से विश्वविद्यालय विधार्थियों को इस दृष्टि से प्रशिक्षित करने की दिशा में पुरजोर प्रयास करेगा और तकनीकी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों को आंत्रप्रिन्योर बनाने की दिशा में काम करेगा। इस लैब की स्थापना से छात्रों को रिसर्च एवं इनोवेशन के लिए बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी और सुविधाओं का उपयोग दूरस्थ अंचल के छात्र-छात्राएं भी कर सकेंगे, ताकि वे सर्वांगीण विकास में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा सकें।

*विद्यार्थियों के कौशल विकास के साथ आइडिया लैब से लाभान्वित हो रहे हैं विद्यार्थी : जानिए आईडिया लैब के बारे में*

आइडिया लैब राज्य में अपनी तरह की पहली लैब है। एआईसीटीई ने विशेष रूप से एआईसीटीई-अनुमोदित संस्थानों में आइडिया (आइडिया डेवलपमेंट, इवैल्यूएशन एंड एप्लीकेशन) लैब की स्थापना की है, ताकि छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और विज्ञान के बुनियादी सिद्धांतों का व्यवहारिक अनुभव हो। आईडिया लैब इंजीनियरिंग स्नातकों को अधिक कल्पनाशील और रचनात्मक रूप में ढालेगा। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के नवाचार को बढ़ावा देना हैं। इस लैब की स्थापना का उदेश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के मूल सिद्धांतों के अनुप्रयोग के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना, इंजीनियरिंग छात्रों को अधिक जिज्ञासु, कल्पनाशील और रचनात्मक बनाना हैं।

*सहायक जनसंपर्क अधिकारी*
*बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय*

Author