Trending Now




बीकानेर,एजी ऑडिट ने ओवरलोडेड कचरे के परिवहन पर लगाए गए करीब तीन करोड़ के जुर्माने को सही ठहराया है।नगर निगम में एजी के ऑडिट के दौरान टीम ने दस्तावेजों की जांच के बाद कई प्रोजेक्ट अपने हाथ में लिए हैं। इन्हें लेकर निगम प्रशासन को मीम्स दिए गए हैं। नगर निगम द्वारा फरवरी से अगस्त तक टिप्पर ठेकेदार पर ओवरलोडिंग के लिए लगाए गए सभी जुर्माने को लेखापरीक्षा द्वारा न्यायोचित ठहराया गया है, लेकिन राज्य सरकार के आदेश के तहत ठेकेदार से जो यूजर चार्ज वसूला जाना था, वह वसूल नहीं किया गया.

हालांकि निगम ने खुद यह चार्ज लगाने का फैसला नहीं किया था, लेकिन इस पर मेमो तैयार किया गया था। माना जा रहा है कि अब इस ज्ञापन के सहारे निगम प्रशासन फिर से टिप्पर पर जुर्माना लगाएगा। एजी ऑडिट ने कई बिंदुओं पर निगम प्रशासन को निर्देश दिए हैं। पूरी जांच पड़ताल के बाद ऑडिट पैरा तैयार किए जाएंगे। ट्रैक्टर के टेंडर पर भी सवाल उठे हैं।

60 ट्रैक्टरों के चार चक्कर लगाते हुए ट्रैक्टर ठेकेदार से करीब 17 लाख की वसूली करने को कहा है. इसके बाद अब 60 ट्रैक्टर तीन चक्कर ही लगाएंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में निगम ने टिप्पर ठेकेदार पर तीन करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था. इसमें उपयोक्ता प्रभारों की वसूली न करने पर शास्ति शामिल नहीं थी। अब नए सिरे से यूजर चार्ज नहीं वसूलने पर भी पेनल्टी लगाने की तैयारी की जा रही है।

Author