Trending Now




बीकानेर। कृषि उपज अनाज मंडी में फर्जी पुलिसकर्मी बनकर आए दो बदमाश किसान को हथियार व ड्रग्स सप्लाई करने की धमकी देकर तलाशी के नाम पर दो लाख रुपए लेकर फरार हो गए। बदमाशों के जाने के बाद पीडि़त ने बैग संभाला तो रुपए गायब थे, जिससे उसके होश उड़ गए। उसने आसपास बदमाशों की तलाश की और व्यापारियों को घटना की जानकारी दी। व्यापारियों ने बीछवाल पुलिस को सूचना दी।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर आईपीएस अमित बुढ़ानिया ने बताया कि सैरुणा थाना क्षेत्र के लिखमीसर उत्तरादा निवासी देवाराम (26) पुत्र शिवराम तर्ड के साथ बदमाशों ने धोखाधड़ी कर रुपए ले गए। पीडि़त के मुताबिक एक लाख ९० हजार रुपए धोखाधड़ी से ले गए। घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज चेक किए गए हैं, जिसमें एक बाइक पर दो संदिग्ध युवक सामने आए हैं। सीसीटीवी में आए युवकों के फुटेज पीडि़त को दिखाए हैं। पीडि़त ने उनकी पहचान की है, जिसके आधार पर उनकी तलाश की जा रही है। बीछवाल एसएचओ मनोज शर्मा, डीएसटी व नोखा पुलिस के सहयोग से बदमाशों को पकडऩे की कोशिश की जा रही है।

बदमाश उठा रहे फायदा
अनाज मंडी में सुरक्षा के इंतजाम कुछ भी नहीं है। यहां सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं लेकिन मुख्य दरवाजों और सड़क की तरफ है। कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे लगा रखे हैं लेकिन अधिकांश जगहों पर कैमरे नहीं है। बदमाश इसी बात का फायदा उठा रहे हैं। करीब डेढ़ महीने पहले भी बदमाशों ने ऐसे ही स्थान को चुना जहां सीसीटीवी कैमरे नहीं थे और इस बार भी वैसी ही जगह हो चुका। कानपुर व्यापारी से सवा दो लाख और इस बार किसान से एक लाख ९० हजार रुपए की घटना हुई। इन दोनों घटनाओं के स्थान में महज १० मीटर की दूरी है। बदमाश इस बात से भलीभांति परिचित थे कि यहां सीसीटीवी कैमरे नहीं है। बदमाशों ने किसान की रेकी की और दुकान से रुपए लेकर निकलते ही वारदात कर फरार हो गए।

पीडि़त की जुबानी…
पीडि़त देवाराम तर्ड ने बताया कि 21 दिसंबर को कृषि उपज मंडी में दुकान नंबर १३० सुरजाराम मामराज कुकणा को मंूगफली व ग्वार की फसल बेची थी, जिसकी रकम आठ लाख रुपए थे। सेठ मामराज कुकणा ने छह लाख रुपए उसी दे दिए तथा शेष दो लाख रुपए १० जनवरी को ले जाने का कहा था। इसलिए सोमवार सुबह बस से बीकानेर कृषि उपज मंडी बकाया रुपए लेने आया था। दोपहर १2 बजे दुकान से रुपए लेकर वापस रवाना हुआ। इस दरम्यिान दस हजार रुपए बाजार से सामान खरीदने के लिए अलग रख लिए तथा शेष एक लाख 90 हजार रुपए बैग में रख लिए और दुकान से रवाना हो गया। दुकान से करीब १००-150 मीटर की दूरी पर जाते ही दो व्यक्ति बाइक पर आए और रोक लिया। उक्त लोगों ने खुद को पुलिसकर्मी बताते हुए कहा कि मास्क क्यों नहीं लगा रहा। साथ ही कहा कि हमें सूचना मिली है तुम अवैध हथियार व ड्रग्स सप्लाई करते हो, तुम्हारी तलाशी लेनी है। आरोपी तलाशी के बहाने बैग से एक लाख ९० हजार रुपए ले गए। विदित रहे कि

सीसीटीवी में आए दो बदमाश, नाकाबंदी कराई
एएसपी बुढ़ानिया ने बताया कि घटनास्थल के पास बाइक पर दो संदिग्ध व्यक्ति सामने आए हैं। वारदात का पता चलने के बाद क्षेत्र के नाकाबंदी कराई गई। आरोपियों की धरपकड़ के लिए बीछवाल एसएचओ मनोज शर्मा के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। टीम फुटेज के आधार पर नोखा तलाश के लिए गई है। वहीं एक टीम इस तरह की पूर्व में हुई वारदातों में संलिप्त रहे संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। गौरतलब है कि डेढ़ महीने पहले भी कृषि अनाज मंडी में खरीदारी करने आए कानपुर के व्यापारी से दो युवक फर्जी पुलिस कर्मचारी बनकर सवा दो लाख रुपए लूट ले गए थे, जिनका भी आज तक कोई सुराग नहीं लगा है।

व्यापारियों में रोष
कृषि अनाज मंडी में जिले और दूसरी जगह से किसान व व्यापारी धान बेचने व खरीदने आते हैं। कभी व्यापारी तो कभी किसानों को ठग व बदमाश निशाना बनाते रहे हैं। इससे व्यापारियों में रोष है। व्यापारियों का कहना है कि पुलिस प्रशासन व्यापारियों और किसानों को सुरक्षा मुहैया करवाए। बदमाशों के हौसले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। किसान सालभर कड़ी मेहनत कर फसल बेचने आते हैं लेकिन बदमाश लूट ले जाते हैं, जिससे व्यापारियों व किसानों में आक्रोश पनप रहा है।

पुलिस के दावों की पोल खोलती ये लूट की घटनाएं
– १७ नवंबर, 21 को कोटगेट थाना क्षेत्र के रानीबाजार स्थित चौपड़ा कटला के पास मार्बल व्यापारी अशोक कुमार से मारपीट कर दो लाख रुपए लूट ले गए तीन बदमाश। पुलिस ने ७2 घंटे बाद ही आरोपियों को पकड़ लिया। वारदात का मास्टर माइंड मार्बल शोरूम में काम करने वाला पूर्व कार्मिक था।
– 27 नवंबर, 21 को बीछवाल थाना क्षेत्र स्थित कृषि अनाज मंडी में उत्तरप्रदेश के व्यापारी से सवा दो लाख रुपए ठगी कर ले गए, जिनका आज तक पुलिस को पता नहीं चल सका।
– पांच दिसंबर, 21 को गंगाशहर थाना क्षेत्र स्थित शिववैली में अमेजन कंपनी के कार्यालय में बदमाशों ने आठ लाख रुपए लूट की वारदात को अंजाम दिया। हालांकि पुलिस ने इस मामले में तीन जनों को पकड़ लिया।
– गंगाशहर में नई लाइन निवासी संतपलाल सांड से महावीर चौक स्थित भंसाली भवन के पास से बदमाश बैग छीन ले भागे। हालांकि बैग में नकदी बहुत कम थी लेकिन व्यापारियों से प्रतिदिन लूट की हो रही घटनाओं में व्यापारी जगत भयभीत है।
– नयाशहर थाना क्षेत्र के पूगल रोड स्थित कारखाने में बदमाशों ने मिस्त्री पूनमराम को बंधक बनाकर मारपीट और बाद में जबरन अपने खाते में ८५ हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करवाए।

इन घटनाओं से उपजा आक्रोश
– 24 अक्टूबर, 20 को नयाशहर थाना क्षेत्र के सर्वोदय बस्ती में अगरबत्ती व्यापारी की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी और बैग छीन कर ले गए थे।
– मुक्ताप्रसाद कॉलोनी स्थित राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में नकाबपोश बदमाशों ने मैनेजकर को गोली मार कर करीब साढ़े १2 लाख रुपए लूट ले गए।
– नयाशहर शहर थाना क्षेत्र में ई मित्र संचालक से मारपीट कर करीब पौने दो लाख रुपए लूट ले गए थे।

Author