Trending Now




बीकानेर, राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष बृज किशोर शर्मा का बीकानेर संभाग की खादी संस्थाओं की ओर से मंगलवार को रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित भोमिया भवन में सम्मान किया गया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खादी केवल कपड़ा नहीं, विचार है। महात्मा गांधी ने इसके विकास का सपना देखा था। उनके प्रिय भजन वैष्णव जन का देश की आजादी में बड़ा योगदान रहा। उन्होंने महात्मा गांधी के खादी से जुड़े आंदोलनों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि खादी और इससे जुड़े लोगों को सशक्त बनाना उनकी प्राथमिकता है। इसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खादी के विकास में किसी प्रकार कमी नहीं आने दी जाएगी।
खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि खादी को मनरेगा से जोड़ने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को भेजा गया है। इसके स्वीकृत होने पर खादी को सम्बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि कतिनों और बुनकरों को खादी से जुड़े प्रशिक्षण दिए जाएंगे तथा इन्हें प्राथमिकता के आधार पर ऋण उपलब्ध करवाने के प्रयास होंगे, जिससे इनके रोजगार के अवसरों में इजाफा हो। उन्होंने कहा कि बीकानेर में खादी संस्थाओं द्वारा बेहतरी कार्य किया जा रहा है। इस विचार को भावी पीढ़ी तक पहुंचाया जाना जरूरी है।
इससे पहले सम्मान समारोह के संयोजक श्रीकिसन व्यास ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताया। राजस्थान खादी ग्रामोद्योग संस्था संघ जयपुर के अध्यक्ष इंदु भूषण गोयल और भगवती प्रसाद ने खादी के विकास की संभावनाओं पर विचार व्यक्त किए। राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के संभाग अधिकारी शिशुपाल सिंह ने विभागीय प्रगति की जानकारी दी। राजस्थान खादी ग्रामोद्योग संघ जयपुर के मंत्री अनिल शर्मा, खादी ग्राम उद्योग प्रतिष्ठान बीकानेर के मंत्री बलवंत सिंह रावत, सहायक मंत्री आलम सिंह नेगी, हजारी देवड़ा, सूरज रतन व्यास, कैलाश पांडे, भंवर लाल पन्नू व चंद्र प्रकाश गर्ग आदि ने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष का स्वागत किया।
खादी से जुड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आजादी के पश्चात दो बार ग्राहकों को 35 प्रतिशत छूट देकर राजस्थान की खादी संस्थाओं को जीवनदान दिया था। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर राजस्थान सरकार से 35 प्रतिशत छूट की घोषणा करवाकर खादी संस्थाओं को सहयोग का आह्वान किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अध्यक्ष ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया। गांधीजी के प्रिय भजन श्वैष्णव जनश् की प्रस्तुति दी गई।

Author