Trending Now




बीकानेर,गली-मोहल्ले और आम रास्ते पर कचरा डालकर गंदगी फैलाने वालों को अब सीसीटीवी कैमरों से पकड़कर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। अगर डोर-टू-डोर कचरा इकट्ठा करने वाले घरों तक नहीं पहुंचते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राज्य के बजट में बीकानेर को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा के बाद प्रशासन ने सफाई व्यवस्था पर गंभीरता दिखाना शुरू किया है। डोर-टू-डोर कचरा इकट्‌ठा करने वालों ने अपने काम में लापरवाही बरती तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ही, गली-मोहल्लों और सड़क पर कचरा डालकर गंदगी फैलाने वाले लोगों से भी जुर्माना वसूला जाएगा।

उन पर अभय कमांड सेंटर के कैमरों से लगातार नजर रखी जाएगी। इसके लिए दो कार्मिकों की ड्यूटी लगा दी जाएगी जो शहरभर में कैमरों के जरिये निगरानी करेंगे। दोनों कार्मिक गंदगी फैलाने वालों की लिस्ट तैयार कर नगर निगम को सौंपेंगे। जीपीएस सिस्टम के अलावा मोबाइल एप बनाया जाएगा जिस पर रोजाना कचरा इकट्ठा करने का रिकॉर्ड मेंटेन होगा। इसके अलावा आमजन अपना फीडबैक भी दे सकेंगे।

नगर निगम आयुक्त एवं पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी फील्ड में मॉनिटरिंग करेंगे जिससे कि सफाई व्यवस्था सुधरे। शहर में चरणबद्ध तरीके से सफाई व्यवस्था को लागू किया जाएगा। शनिवार को कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने नगर निगम और नगर पालिकाओं के अधिकारियों की अपने सभागार में तीन घंटे तक मीटिंग ली। उन्होंने सड़कों पर लगने वाले ठेलों को हटाने, पॉलिथीन बंद कराने, सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध की जानकारी देने के लिए कहा है।

 

Author