Trending Now




बीकानेर,अनुराग कला केंद्र द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला *निर्मोही नाट्य सम्मान* इस बार प्रदेश के वरिष्ठ रंगकर्मी रमेश बोहरा को अर्पित किया जाएगा।

अनुराग कला केंद्र के सचिव कमल अनुरागी ने बताया कि बोहरा को सम्मान स्वरूप इक्कीस हजार रुपए नकद एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व यह सम्मान नई दिल्ली के राजेश तैलंग, बीकानेर के लक्ष्मी नारायण सोनी, एस. डी. चौहान और कैलाश भारद्वाज, जयपुर के जयरूप जीवन, भीलवाड़ा के गोपाल आचार्य और गोवा के विजय नाइक, को अर्पित किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में शनिवार को अनुराग कला केंद्र के कार्यालय में रंगकर्मी विजय सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इसमें रंगकर्मी किशन रंगा, सुनील जोशी, हिमांशु व्यास, राज शेखर शर्मा, अशोक व्यास, गौरव सोनी, जितेंद्र पुरोहित, अमित सोनी और शिव सुथार आदि मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि प्रख्यात रंगकर्मी स्व. निर्मोही व्यास द्वारा वर्ष 1957 में अनुराग कला केंद्र की स्थापना की गई। निर्मोही व्यास द्वारा हिंदी के 56 और राजस्थानी के 50 नाटकों का सृजन किया गया। उनकी स्मृति में प्रतिवर्ष यह सम्मान अर्पित किया जाता है।
*रंग क्षेत्र के सशक्त हस्ताक्षर हैं बोहरा*
अनुरागी ने बताया कि जोधपुर के रमेश बोहरा रंगकर्म क्षेत्र के सशक्त हस्ताक्षर हैं। बीकानेर में जन्में बोहरा ने स्कूल समय से ही नाटकों में रुचि दिखाई। बोहरा आजतक 150 नाटकों में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं। बोहरा कुशल मंच संचालक भी हैं।

Author