Trending Now




बीकानेर,हिमाचल में हो रही बर्फबारी और पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं ने राजस्थान की आबोहवा में ठंडक बढ़ा दी है।तापमान लगातार गिर रहा है और धूप में नरमी आ रही है। वहीं, मौसम विभाग भी इस साल कड़ाके की ठंड को लेकर अलग से अलर्ट जारी कर रहा है। नए अलर्ट के मुताबिक इस सीजन में 45 दिन कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

इसके साथ ही विभाग ने अगले महीने से पीक कोहरा और सर्दी की तारीख भी जारी कर दी है। जयपुर, चूरू, चित्तौड़गढ़ सहित दस से अधिक जिलों में आने वाले कुछ दिनों में सर्दी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

कयास लगाए जा रहे हैं कि ठंड इस बार कई रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. नवंबर के पिछले सात दिनों यानी 10 नवंबर से 17 नवंबर तक का विश्लेषण करें तो चित्तौड़गढ़ और चूरू में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के करीब पहुंच गया है। ये दोनों जिले नवंबर में अब तक सबसे ठंडे रहे हैं।

अगले महीने से चरम पर सर्दी
इस बार ठंड का मौसम पिछले कुछ सालों से ज्यादा लंबा हो सकता है। इसके अलावा विभाग का कहना है कि इस साल के सीजन में करीब 30 दिन घना कोहरा रहेगा।जबकि, ठंड का चरम 15 दिसंबर के बाद शुरू होगा और करीब 45 दिनों तक रहेगा। यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि कड़ाके की ठंड का यह असर फरवरी के अंत तक जारी रह सकता है।

Author