Trending Now




बीकानेर.दीपावली पर इस बार किसानों के चेहरों पर चमक है। चमक हो भी क्यों ना, मूंगफली का प्रति बीघा 8 से 9 क्विंटल का उत्पादन हुआ है। खेत से मूंगफली बाजार लाकर बेचने पर भाव भी सरकारी समर्थन मूल्य से ज्यादा मिल रहे है। यही वजह है कि रोजाना मंडी में करीब 90 हजार बोरी मूंगफली की आवक हो रही है। यानि बीस करोड़ रुपए से ज्यादा कारोबार होता है। यह पैसा किसान की जेब में जा रहा है। जिससे दीपावली का पूरा बाजार गुलजार होता दिख रहा है।

बीकानेर की अनाज में बम्पर आवक से मूंगफली की ढेरियां ऊंचाई से देखने पर रेतीले छोटे टीलों की सुनहरी आभा बिखेरती नजर आती है। बीते एक पखवाड़ा में ही मूंगफली की अनाज मंडी में आवक जोर पकड़ी है। अब तक करीब दस लाख बोरी मूंगफली आ चुकी है। बीकानेर की मूंगफली सिकाई और तेल दो उपयोग के लिए व्यापारी ज्यादा खरीद रहे है। यहां से पंजाब, बिहार, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में मूंगफली जा रही है।

बीकानेर से मूंगफली पड़ोसी देशों को निर्यात भी होती है। फिलहाल कुछ व्यापारी चीन भेजने के लिए मूंगफली की खरीद कर रहे है। दीपावली के बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल, अफ्रीका, वियतनाम और यूरोप में निर्यात शुरू हो जाएगा।

साथ ही अन्य राज्यों में अब मकर सक्रांति तक मूंगफली की भारी मांग रहेगी। इस बार मूंगफली अच्छी पकी होने से गोटा गुलाबी और बड़ा है। जिसकी विदेशों में मांग खूब रहती है।

मूंग और मोठ की भी आवक

मंडी में रोजाना करीब तीन हजार थैले मोठ और दो हजार थैले मूंग की आवक हो रही है। इस बार मूंगफली और मूंग दोनों सरकारी समर्थन मूल्य से ऊपर बिक रहे है। माना जा रहा है कि यही रेट रहे तो सरकार को खरीद के लिए कांटा ही नहीं लगाना पड़ेगा।किसान, व्यापारी और मजदूर तीनों खुश है

इस बार नहरी सिंचाई पानी अच्छा मिलने, बारिश होने से मूंगफली का मंडी में कारोबार एक करोड़ बोरी से ज्यादा रहने का अनुमान है। व्यापारी, किसान और मजदूर तीनों खुश है। व्यापारी से किसान की जेब में पैसा जाने से वह बाजार में खर्च कर रहा है। इससे बाजार में कारोबारियों की भी दीपावली अच्छी रहेगी। मंडी में अभी एक बोली चल रही है। दीपावली के बाद डबल बोली शुरू कर दी जाएगी। किसानों को अपने माल की ढेरी के लिए जगह मिल जाए और यातायात व्यवस्था ठीक रहे, इसके लिए मंडी से सटे 12 बीघा सब मंडी यार्ड में साफ-सफाई करवाकर वहां भी मूंगफली की बोली शुरू करवा दी है।

-मोतीलाल सेठिया, मूंगफली कारोबारी अनाज मंडी बीकानेर

Author