Trending Now




जयपुर, राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच लू का तीसरा दौर शुरू हो गया है। एक सप्ताह तक तापमान उछाल मारेगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि अधिकतर जिलों का तापमान 44 से 45 के बीच रहेगा, जबकि दो-चार जिलों का तापमान 46 से 47 डिग्री के बीच रह सकता है। बड़ी बात यह है कि दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है और बुधवार को रात का तापमान भी 30 डिग्री को पार कर गया। यानि रात में भी गर्मी सताने लगी है।
*यूं बढ़ेगा तापमान*
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो समर सीजन के हीटवेव का तीसरा दौर बुधवार से शुरू हो गया है, जो सप्ताहभर जारी रहेगा। इस दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों का तापमान बढ़ेगा। बीकानेर और जोधपुर संभाग में तापमान की अधिकता सबसे ज्यादा रहेगी और तापमान 46 डिग्री तक जा सकता है।
*29 व 30 को पश्चिमी विक्षोभ*
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में तापमान की अधिकता के बीच 29 व 30 अप्रेल को पश्चिमी विक्षोभ का असर भी रहेगा, लेकिन बारिश जैसे हालात नहीं होंगे। बल्कि जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में दोपहर बाद 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलेगी। माना जा रहा है कि कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन इससे भीषण गर्मी में कोई बदलाव नहीं होगा। गर्मी के तीखे तेवर लगातार जारी रहेंगे।
*19 जिलों में सामान्य से ज्यादा तापमान*
राजस्थान में गर्मी रंग दिखा रही है और मई के साथ ही तापमान में और बढ़ोतरी दर्ज होगी। इससे पहले प्रदेश के अधिकतम तापमान पर नजर डाले तो पता चलता है कि 19 जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा चल रहा है। इसमें भी बाड़मेर 45.1 डिग्री के साथ पहले नंबर पर है। यहां तापमान सामान्य से 3.4 डिग्री ज्यादा चल रहा है। रात के तापमान की बात करें तो बाड़मेर का तापमान 30.8 और जोधपुर 30.9 डिग्री दर्ज किया गया है।
*क्या कहता है मौसम का पूर्वानुमान*
28 अप्रेल को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
29 अप्रेल को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
30 अप्रेल को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
01 मई को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
02 मई को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
03 मई को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।
04 मई को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।

Author