Trending Now




बीकानेर के बज्जू में 12 दिसम्बर की रात सिलेंडर लीक हादसे में एक और युवती की मौत हो गई है। इसके साथ ही इस हादसे में मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। इन मौतों के बाद भी प्रशासन और सरकारी की ओर से कोई सहयोग नहीं मिलने से नाराज ग्रामीण अब बज्जू पुलिस थाने पर प्रदर्शन कर रहे हैं। मंगलवार को कविता नामक सत्रह साल की लड़की की मौत हो गई, जिसका शव लेकर थाने पर प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल मंगलवार को ही पीड़ित परिवार से मिलने गांव पहुंचे थे।

पिछले दिनों बज्जू के पास गोडू में मृत्यु भोज के दौरान महिलाएं खाना बना रही थी, इसी दौरान सिलेंडर लीक होने से आग लग गई। जिसमें एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि नौ अन्य घायल हो गए। मौके पर ही शांति पत्नी हड़मानाराम बिश्नोई उम्र 62 वर्ष की मौत हो गई थी। इसके बाद गंभीर रूप से घायल सोहनी (60) की मौत हो गई। ऐसे में अब तक तीन महिलाओं की मौत इस हादसे मे हो चुकी है।

प्रशासन का असहयोग, बज्जू में तनाव

उधर, बज्जू के ग्रामीणों का कहना है कि इलाज के दौरान प्रशासन की ओर से कोई सहयोग नहीं दिया गया। इन बच्चों को जयपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन इनकी सहायता करने कोई आगे नहीं आया। लाखों रुपए इलाज में लगने के बाद भी दो की मौत जयपुर में हो गई।

मृत्यु के बाद कार्यक्रम था

तेरह जनवरी को मोसर कार्यक्रम होना था। इस दौरान गुरुवार रात साढ़े नौ बजे को एक कच्चे छप्पर में महिलाएं खाना बना रही थी। इस दौरान गैस सिलेंडर में रिसाव हो गया। फिर छपरे में आग लग गई। आग इतनी जल्दी बढ़ी कि वहां बैठी अधिकांश महिलाएं चपेट में आ गई। छप्पर में खाना बना रही सात महिलाओं के साथ एक पुरुष भी आग की चपेट में गया। इस आगजनी में बुजुर्ग महिला शांति पत्नी खाना बना रही सात महिलाओं के साथ एक पुरुष भी आग की चपेट में गया। इस आगजनी में बुजुर्ग महिला शांति पत्नी हड़मानाराम बिश्नोई उम्र 62 वर्ष की मौत हो गई।

इस हादसे में गोडू के चक नौ जीएमआर के रहने वाले कविता (17), सोहनी (62) (अब दोनों की मौत), मनीषा (14), द्रोपदी (40) शांति (40), गुड्डी (35), रामनिवास (40) घायल हुए हैं। ये सभी एक ही परिवार के हैं और आसपास ही रहते हैं। मृत्यु के बाद होने वाले भोज में शामिल होने के लिए परिवार के लोग एकत्र हुए थे।

जिला कलक्टर कलाल पीड़ित परिवार से मिले बज्जू उपखंड मुख्यालय से 24 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत गोडू के 9 जीएमआर में 12 जनवरी की हुई घटना को लेकर मंगलवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल 9 जीएमआर पहुँचे घटनास्थल का निरीक्षण किया व पीड़ित परिजनों से मिले। कलक्टर कलाल दोपहर बाद उपखंड अधिकारी बज्जू हरिसिंह शेखावत, विकास अधिकारी अमरसिंह बीका, राजस्व तहसीलदार रमणदान के साथ मौके पर पहुंचे, जहां जन प्रतिनिधियों ने पीड़ित परिवार के लिए भूंगरा के समान राहत दिलाने की बात कही। साथ ही पंचायत समिति सदस्य ओपी खीचड़, सरपंच सहीराम गोदारा आदि ने भी आर्थिक सहायता की मांग की।

कलक्टर ने प्रस्ताव बनाने के दिये निर्देश

इस दौरान कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बज्जू उपखंड अधिकारी हरिसिंह शेखावत को जिस घर पर गैस रिसाव की घटना हुई उस परिवार व मृतका के परिवार को मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री कोष से राहत के लिए अलग अलग प्रस्ताव के निर्देश दिए। साथ ही जिला रसद अधिकारी को संबंधित गेस एजेंसी से क्षतिपूर्ति (बीमा) राशि का प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिए। उन्होंने सोमवार देर रात को दम तोड़ने वाली कविता के परिजनों के लिए भी राहत राशि के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।

Author