Trending Now




बीकानेर. पीबीएम अस्पताल में चोरों व ठगों का बोलबाला है। चोर आए दिन मरीजों-परिजनों व स्टाफ का सामान चोरी कर रहे हैं तो ठग मरीजों से जांच व दवाओं के नाम पर रुपए ठग कर रफूचक्कर हो रहे हैं। पीबीएम अस्पताल प्रशासन और पीबीएम में स्थापित पुलिस चौकी मूकदर्शक बनी हुई है।

जानकारी के पिछले तीन दिनों में पीबीएम अस्पताल में पहुंचने वाले तीन मरीजों से ठग १० से 12 हजार रुपए ठग कर ले गए। दो मरीजों के परिजनों ने पीबीएम प्रशासन से लिखित में शिकायत की है। सोमवार को जेठाराम का एक्सीडेंट हो गया। उसे परिजन ट्रोमा सेंटर लाए, यहां एक ठग ने उसके रिश्तेदार भगवानाराम से जरूरी जांच कराने के नाम पर 25०० रुपए ठग कर ले गया। इसी प्रकार करीब ६2 वर्षीय राम जाखड़ अपने पोते का दांत दिखाने के लिए नेत्र अस्पताल आया, जहां उससे एक युवक आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड एवं अन्य जरूरी कागजात सहित पांच हजार रुपए ले गया। नागौर से बीकानेर स्वास्थ्य जांच कराने आए हंसराज से ठग दो हजार रुपए ले गया। सूरतगढ़ से भाई को बुखार की शिकायत पर पीबीएम लेकर आए महेश सैनी का पर्स व मोबाइल चोरी हो गया। गंगाशहर क्षेत्र के सूजल का सोमवार को पीबीएम के १६ नंबर ओपीडी विंग में मोबाइल चोरी हो गया।

केस एक :- जनाना अस्पताल में प्रसूता कांता के पिता से कोई व्यक्ति छह हजार रुपए, मोबाइल व आधार कार्ड ले गया। बच्ची नर्सरी में भर्ती है। अब स्थिति यह है कि आधार कार्ड के बिना बच्ची को दूध पिलाना मुश्किल हो रहा है। परिजनों ने इस समस्या से वरिष्ठ चिकित्सकों को अवगत कराया है।

केस दो :- जगदीश ट्रोमा सेंटर में भर्ती हैं। उसके छोटे भाई को कोई युवक एमआरआइ व सिटी स्केन जांच की रसीद कटवाने के बहाने ले गया और उससे ४५०० रुपए ठग लिए। बाद में जब वह वापस अस्पताल आया तो उसे ठगी का अहसास हुआ।

कोई ध्यान नहीं दे रहा प्रशासन

पीबीएम अस्पताल में दूर-दराज व गांव से आने वाले लोगों के साथ कुछ असामाजिक लोग ठगी कर रहे हैं। कई बार ठग पकड़े जा चुके हैं लेकिन ठगों पर ठोस कार्रवाई नहीं होने से वे बेखौफ है। नतीजन हर दिन मरीजों के साथ ठगी व सामान चोरी की वारदातें हो रही हैं। मरीजों का सामान चोरी करते कई बार युवकों को पकड़ कर पुलिस के सुपुर्द किया गया लेकिन पुलिस की अनदेखी से उन पर कोई सख्त कार्रवाई नहीं की जा सकी। इसी का खमियाजा अस्पताल पहुंचने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है। हरिकिशन राजपुरोहित, समाजसेवी
सुरक्षा करना कर्तव्य

परिजनों के लिखित शिकायत करने पर संबंधित थाने को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया जाता है। कई बार परिजन शिकायत ही नहीं करते। ऐसा कतई नहीं है कि पीबीएम प्रशासन चोरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता। मरीजों-परिजनों को सुरक्षा कराना हमारा नैतिक कर्तव्य है। डॉ. परमेन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

Author