Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश की दो लाख लड़कियों को फ्री में स्कूटी दे रही है.

इसके लिए विधिवत बजट में घोषणा भी किया है. प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार इस टर्म का आखिरी बजट पेश करने जा रही है, जिसके बाद सरकार की पुरानी योजनाओं की चर्चा तेज हो गई है.

इसी कड़ी में राजस्थान सरकार से मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री में स्कूटी योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग की लड़कियों को, जिन्होंने 12वीं में 75 फीसदी से अधिक नंबर हासिल किये हैं. वह इस योजना के योग्य हैं. आइए जानते हैं कौन और कैसे ले सकता है योजना का लाभ-

इन योजनाओं के तहत मिलेगी स्कूटी

राज्य सरकार दो योजनाओं के तहत लड़कियों को स्कूटी योजना का लाभ देती है. पहली कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, दूसरी देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना का प्रावधान है.

इन दोनों के लिए पहली योग्यता है छात्रा ने 12वीं की परीक्षा पास कर ली हो. वहीं देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के तहत राजस्थान स्थित राजकीय महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में नियमित अध्ययनरत छात्राओं को मिलेगा. आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा विभाग, राजस्थान जयपुर में जाकर इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी ली सकती है. जबकि आनलाइन https://hte.rajasthan.gov.in/online-scholarship पर क्लिक करके भी आसानी से पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

  • योग्यता: छात्रा ने 12वीं कक्षा पास कर लिया हो (RBSE में न्यूनतम 65 प्रतिशत CBSE में न्यूनतम 75 प्रतिशत), वहीं सामाजिक पिछड़ा वर्ग के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना जरुरी है. इसके अलावा सभी स्रोतों से पारिवारिक सालाना आय 2 लाख 50 हजार रूपये से अधिक न हो.
  • राजस्थान स्थित किसी भी निजी/सरकारी महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में रेगुलर स्टुडेंट की श्रेणी में पंजीकृत हों.
  • स्कूटी के साथ छात्राओं को रजिस्ट्रेशन, छात्रा के नाम गाड़ी ट्रांसफर, परिवहन व्यय, एक वर्ष का सामान्य बीमा और पांच वर्षीय थर्ड पार्टी बीमा, दो लीटर पेट्रोल (गाड़ी देते समय सिर्फ) और एक हेलमेट दिया जाता है.
  • सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में स्कूटियों की संख्या 13 हजार से बढ़ाकर 20 हजार युनिट कर दी है.
  • राजस्थान की सभी जातियां (All Castes)

देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशियोजना

  • सभी स्रोतों से पारिवारिक सालाना आय 2 लाख 50 हजार रूपये से अधिक न हो.
  • राजस्थान स्थित राजकीय महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में नियमित अध्ययनरत छात्राएँ
  • केवल MBC वर्ग की पात्र छात्राएं
  • देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना में राज्य स्तरीय वरीयता के आधार पर प्रथम 2463 छात्राओं को स्कूटी और शेष आवेदक छात्राओं को प्रोत्साहन राशि (स्नातक-10,000 रूपये, स्नातकोत्तर-20,000 रूपये) दी जाती है.

Author