Trending Now




बीकानेर,मोदी कैबिनेट में जल्द ही फेरबदल के कयास लगाए जा रहे है. बजट सत्र शुरु होने से पहले मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है. किन चेहरों को जगह मिलेगी और किनकी छुट्टी होगी.

इसका फिलहाल पीएम मोदी और अमित शाह के अलावा सिर्फ जेपी नड्डा या बीएल संतोष को ही पता होगा. लेकिन अगल अलग तरह के कयास लगाए जा रहे है. सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार में जिन मंत्रियों की उम्र ज्यादा हो गई है. उनकी छुट्टी हो सकती है. मोदी सरकार में 75 साल की उम्र को आधार माना गया है. वर्तमान समय में 10 से ज्यादा ऐसे मंत्री है जिनकी उम्र 70 साल को पार कर चुकी है.

मोदी सरकार में सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री सोम प्रकाश है. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश का जन्म 3 अप्रैल 1949 को हुआ. उम्र 73 साल है. इसके अलावा राव इंद्रजीत सिंह एक महीने के बाद ही 73 साल के हो जाएंगे. वो इस वक्त केंद्र सरकार में सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में राज्य मंत्री का जिम्मा संभाल रहे है तो साथ ही योजना मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार उनके पास है. वो 5 बार के सांसद है.

जनरल वीके सिंह

मोदी सरकार में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद से लगातार दो बार सांसद बने. अभी सरकार में सड़क परिवहन के साथ साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री है. उनका जन्म 15 मई 1951 को हुआ था. उम्र 71 साल 7 महीने हो चुकी है.

राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

मोदी सरकार में सबसे ताकतवर मंत्रियों में से एक राजनाथ सिंह की उम्र भी 71 साल और 5 महीने हो गई है. वो वर्तमान में लखनऊ से सांसद है. मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में उनके पास गृहमंत्रालय की जिम्मेदारी थी. वो अब तक 6 बार सांसद बन चुके है.

हरदीप सिंह पुरी और नारायण राणे

मोदी सरकार में ब्यूरोक्रेसी से मिनिस्टर बनाए गए हरदीप सिंह पुरी की उम्र भी 70 साल पार कर चुकी है. 15 फरवरी 1952 को जन्मे पुरी की उम्र करीब 71 साल हो गई है. वे अभी यूपी से राज्यसभा सांसद है. इसके अलावा महाराष्ट्र से कद्दावर नेता नारायण राणे की उम्र भी इस साल 10 अप्रैल को 71 साल हो जाएगी. 10 अप्रैल 1952 को जन्मे नारायण राणे मोदी सरकार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री है. इसके अलााव पशुपति कुमार पारस जो हाजीपुर से सांसद है. खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस की उम्र भी 70 साल से ज्यादा है. 12 जुलाई को 71 साल के हो जाएंगे.

विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह भी 70 साल से ज्यादा के हो गए है. इसके अलावा इस सूची में बेगूसराय से सांसद गिरीराज सिंह, श्रीपद येस्सो नायक और आरके सिंह शामिल है. आरके सिंह बिहार के आरा से सांसद है. गिरिराज सिंह बिहार के बेगूसराय से सांसद है तो वहीं श्रीपद येस्सो नायक 5 बार के सांसद है. इस बार उत्तरी गोवा से सांसद बने.

मोदी सरकार में सबसे युवा मंत्रियों की बात करें तो निसिथ प्रामाणिक सबसे युवा मंत्री है. वो केंद्रीय खेल और गृह राज्य मंत्री है. 31 दिसंबर तक उनकी उम्र 36 साल और 11 महीने थी. इसके अलावा रेणुका सिंह और शांतनु कुमार भी 40 साल से कम उम्र के मंत्रियों में शामिल है.

राजस्थान से किसे मिलेगा मौका

राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव है. ऐसे में माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में राजस्थान से मंत्रियों को जगह मिल सकती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्तमान के एक मंत्री की छुट्टी हो सकती है. तो वहीं 2 सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है. मंत्री बनाए जाने वाले सांसदों की सूची में राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा, उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा का नाम शामिल है. इसके अलावा राजसमंद सांसद दिया कुमारी का नाम भी इस रेस में बताया जा रहा है.

Author