Trending Now




जयपुर.राजस्थान में मानसून अब एक दिन का हल्का ब्रेक लेगा। इसके बाद फिर प्रदेश में धुंआधार बारिश का दौर शुरू होगा। जो पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगी। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने ताजा रिपोर्ट जारी की है।जिसके मुताबिक राजस्थान में बारिश बुधवार को बरसने के बाद गुरुवार को एक दिन के लिए थमने की संभावना है। लेकिन, इसके बाद फिर बारिश फिर लौटेगी जो तेज गति से पूरे प्रदेश को भिगोएगी। मौसम केंद्र के निदेशक डा. राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में ऊपरी स्तरों पर एक नया परिसंचरण तंत्र बन रहा है। जो भारी बारिश की संभावना जता रहा है। इस बारिश की शुरूआत 22 जुलाई से होगी। जो आगामी तीन से चार दिन तक पूरे राजस्थान में देखने को मिलेगी।

बुधवार को यहां होगी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में हल्की से भारी बारिश का दौर बुधवार को भी जारी रहेगा। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर संभाग में अनेक स्थानों तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं बरसात की संभावना है। जिलों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान के अलवर, बारां दौसा जिलों में कहीं मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबकि भरतपुर, धौलपुर, करौली व सवाई माधोपुर में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

गुरुवार को साफ रहेगा मौसम, शुक्रवार से फिर झमाझम
मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को मानसून एक ब्रेक ले सकता है। इस दौरान पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना बेहद कम रहेगी। लेकिन, नए परिसंचरण तंत्र के विकसित होने से 22 से बारिश का दौर फिर लौटेगा। जो पूरे प्रदेश में जमकर बरसेगा।

करौली में 39.3 व बीकानेर में 38. 9 तापमान
इधर, बारिश के लगातार जारी दौर के बीच भी उमस से भरी गर्मी अब भी आमजन के लिए परेशानी बनी हुई है। जो दिन के साथ रात को भी पसीने छुड़ा रही है। प्रदेश के तापमान में भी कुछ बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। जो मंगलवार को सबसे ज्यादा पूर्वी राजस्थान में करौली में 39.3 तथा पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर में 38.9 डिग्री दर्ज हुआ।

Author