Trending Now




बीकानेर,जिले के समस्त सरकारी कार्यालयों में सघन पौधारोपण किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक सरकारी कार्मिक व अधिकारी 10 अन्य परिवारों को एक-एक पौधा लगाने के लिए प्रेरित करेंगे।

संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने सोमवार को सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यालय परिसर में स्थान उपलब्धता के अनुरूप पौधों की संख्या सूची भेजें। स्थानीय मौसम और जलवायु के संर्दभों को ध्यान में रखते हुए वन विभाग तकनीकी मार्गदर्शिका तैयार करें।
बैठक में सड़क सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने कहा कि नॉर्म्स के अनुसार पुलिस, परिवहन और सार्वजनिक निर्माण विभाग जिले में ब्लॉक स्पॉट तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर इनके उपचारात्मक उपायों के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
उन्होंने कहा कि ओवरस्पीडिंग, ओवरलोडिंग आदि के कारण सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही है। इनकी रोकथाम के लिए समन्वित प्रयास जरूरी हैं। संभागीय आयुक्त ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए पशुपालन विभाग संभाग की सभी गोशालाओं में दवा, पानी,छाया की व्यवस्था के सम्बंध में भौतिक सत्यापन करें। साथ ही जहां भी व्यवस्थाओं में कमी है वहां प्रभावी व्यवस्थाएं की जाए। इस कार्य में भामाशाहों आम ग्रामीणों से सहयोग लिया जाए। उन्होंने पशुपालन विभाग को जिले वार दवा खरीद कार्य आगामी दो दिन में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने चिकित्सा विभाग को जिले के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में पेयजल, छाया इत्यादि की व्यवस्था का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने समस्त विभागों से ई फाइलिंग की जानकारी लेते हुए कहा कि विभागों के संभागीय कार्यालय अपने समस्त अधीनस्थ कार्यालयों के कार्मिकों को ई फाइलिंग का प्रशिक्षण दिलवाएं।
*सिंगल यूज प्लास्टिक जब्ती के लिए चलेगा अभियान*
सिंगल यूज प्लास्टिक रोकथाम के लिए नगर निगम से कार्यवाही की रिपोर्ट लेते हुए संभागीय आयुक्त श्रीमती सिंघवी ने कहा कि निगम पर्यावरण प्रदूषण मंडल की संयुक्त टीम 1 जून से प्रतिबंधित प्लास्टिक की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान चलाएं। जब्ती की कार्यवाही के साथ जागरूकता गतिविधियां भी आयोजित की जाए। उन्होंने स्थानीय स्वायत्त शासन निकायों व निगम को अपने यहां संचालित श्री अन्नपूर्णा रसोई के भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नालों और शहर की साफ-सफाई व्यवस्था चाक चौबंद रहे यह भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओ पी बिश्नोई सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Author