Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी मंगलवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।

ऊर्जा मंत्री भाटी ने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चकविजयसिंहपुरा में 01 करोड़ 50 लाख स्वीकृत राशि के 33/11 केवी सब स्टेशन का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि चक विजयसिंहपुरा गांव के लिए बिजली के उपभोक्ताओं के लिए अलग से फीडर होगा और हेतराम तर्ड की ढाणी, बिंजाराम की ढाणी और पालीवालों की ढाणी के लिए कृषि के अलग अलग फीडर होंगे। उन्होंने बताया कि इस नवीन जीएसएस से चकविजयसिंहपुरा सहित नजदीकी ढाणियों में उच्चतम गुणवत्ता युक्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। जीएसएस के बनने से झझू गांव से आ रही 11 केवी की लाईन फीडर नम्बर 4 झझू प्रथम से आने वाली 11 केवी की लाईन सियाणा पुराना कृषि और चक विजयसिंहपुरा गांव का लोड कम हो जाएगा, इससे झझू द्वितीय व झझू प्रथम से जुड़े कृषि कुओं को भी ट्रिपिंग रहित गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति होगी।
ऊर्जामंत्री ने 68.81 लाख स्वीकृत राशि से चकविजयसिंहपुरा जल संवर्धन योजना का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इसमें नलकूप, पाइपलाइन तथा पेयजल हेतु जलाशय शामिल है। इससे क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की सुविधा मिलेगी। इस योजना के तहत गांव में 4 इंच की साढे सात किलोमीटर पाईप लाईन, दो पम्प सैट, नायकों की ढाणी में नलकूप बनेगा।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चकविजयसिंहपुरा में 09 लाख स्वीकृत राशि के मरम्मत निर्माण कार्य का लोकार्पण किया तथा सामुदायिक भवन व बस स्टेण्ड के टीन शेड का शिलान्यास किया। इस कार्य पर 4.86 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने खिखनिया पट्टा में 41 लाख रुपए की लागत से बनने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र का भी शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने 04 लाख राशि के अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया।
भाटी ने खारिया मल्लिनाथ में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नव क्रमोनित समारोह में शामिल हुए और भाणेका गांव में विधायक निधि कोष से स्वीकृत 10 लाख रुपये के (हदां) के खेल मैदान की अधूरी चारदीवारी का शिलान्यास तथा नव निर्मित सामुदायिक भवन, शरह करनेत का लोकार्पण किया। उन्होंने यहां पंचायत समिति मद से चार लाख की लागत से बनी सार्वजनिक प्याऊ का उद्घाटन भी किया।
इस दौरान जिला परिषद सदस्य मदन मेघवाल, पूर्व सरपंच झंवरलाल सेठिया,कोलायत क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष हरि सिंह सांखला, अधिशाषी अभियन्ता जलदाय विभाग नफीस खान, डिस्काॅम के अधिशासी अभियन्ता बी आर के रंजन, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कोलायत कैलाश बडगूजर, खारिया मल्लिनाथ के सरपंच भंवरलाल, सरपंच गोपीराम आदि अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

Author