Trending Now




बीकानेर, शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि बंगला नगर की सीवरेज समस्या का शीघ्र ही समाधान कर दिया जाएगा। इसके लिए नगर विकास न्यास द्वारा 3 करोड रुपए नगर निगम को हस्तांतरित कर दिए गए हैं। सीवरेज के पश्चात सड़क से जुड़े कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करवाए जाएंगे।
शिक्षा मंत्री रविवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रेलवे क्रॉसिंग के बंगला नगर में स्थानांतरित किए जाने के पश्चात स्थानीय नागरिकों द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि बंगला नगर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए वे सतत प्रयासरत हैं। यहां की सबसे बड़ी सीवरेज समस्या का समाधान जल्द ही करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनता क्लीनिक के लिए विधायक निधि से राशि स्वीकृत कर दी गई है। जनता क्लीनिक बनने से स्थानीय लोगों को प्राथमिक उपचार के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि भूतनाथ मंदिर स्कूल को सीनियर सेकेंडरी और जालू राम जी की खेड़ी के स्कूल को उच्च प्राथमिक स्तर पर क्रमोन्नत कर दिया गया है। इससे स्थानीय बच्चों के लिए शिक्षा के अवसर बढ़े हैं। उन्होंने स्कूल में हिंदी साहित्य विषय खोलने की घोषणा की।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी और गंगाशहर में नए कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। वहीं गत वर्ष पब्लिक हेल्थ साइंस, आयुर्वेद सहित तीन कॉलेज स्वीकृत हुए। उन्होंने महंगाई राहत शिविरों, शहरी वृहद पेयजल योजना सहित राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया।
इस दौरान नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, फूसाराम फौजी, तोलाराम सियाग, आशु राम माली, मनीराम कूकना, प्राचार्य श्री राम सोनी, चंपालाल सेन, सुनील सारस्वत, हरचंद बिश्नोई, कन्हैया लाल प्रजापत, मोहनलाल कूकना, बाबूलाल तर्ड हसन अली सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
*सीवर लाइन कार्य का किया शिलान्यास*
शिक्षा मंत्री ने बंगला नगर की गली न. 1, 2 और 3 में सीवर लाइन कार्य का शिलान्यास किया। इस पर 82 लाख रूपये व्यय होंगे। उन्होंने बताया कि सीवरेज के लिए स्वीकृत राशि के पहले चरण में यह कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए और कहा कि अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें। कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

Author