Trending Now




बीकानेर पश्चिमी राजस्थान का एक अनूठा शहर बीकानेर  इस शहर में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनकी पहचान अपने आप में अनूठी है ऐसे ही एक शख्स है फूलचंद सेवक या यूं कहें फूलसा गहनों वाले धुन के पक्के 20 लाख के सोने के गहने पहनकर थड़ी पर पान बेचते हैं।

बीकानेर में कोटगेट क्षेत्र में थड़ीनुमा दुकान पर बीस लाख रुपए के गहने पहना एक शख्स पान लगाता नजर आता है। ये शख्स हैं फूलसा। जो बीकानेर में अपने पान के साथ गोल्ड के लिए भी फेमस हैं। फूलचंद सेवग यानी फूलसा (62) को जवानी से ही सोने के आभूषण पहनने का शौक है। सामान्य पान की दुकान होने के बाद भी उन्होंने अपने शौक पूरे करने के लिए कभी समझौता नहीं किया। उनके कान में हर वक्त लाखों रुपए से ज्यादा के कर्णफूल लटके रहते हैं। सोने का हार भी पहनते हैं। हाथ में भारी भरकम सोने का कड़ा पहनकर पान पर चूना और कत्थ लगाते हैं। वो बताते हैं कि इनकी कीमत वैसे तो बीस लाख रुपए के आसपास है, लेकिन शौक बड़ी चीज है। इसलिए कीमत मायने नहीं रखती।

फूलसा बताते हैं कि उनकी दूकान करीब 72 साल पुरानी दुकान है, जहां हर आम और खास पान खाते रहे हैं। मध्यप्रदेश के मंत्री जूदेव जब भी बीकानेर आते तब यहां पान जरूरत खाते थे। बीकानेर के आने पर पूर्व उप राष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत को भी उनके यहां का पान परोसा गया था। आज भी उनकी दुकान से पान बनवाकर लोग रेल बस से राजस्थान के कई शहरों व दिल्ली तक भेजते हैं।

फूलसा बताते हैं कि बड़ी संख्या में लोग यहां सिर्फ इसलिए पान खाने आते हैं कि फूलसा को देखना है। उनके साथ फोटो लेना है। लोग पान खाते हैं, सेल्फी लेते हैं। वो कहते हैं कि सोना मेरे लिए शुभ है। जब भी इन्हें पहनकर कोई काम करता हूं तो अच्छा होता है।

फूलसा बताते हैं कि बचपन से वो पिताजी की पान की दुकान पर काम करते रहे हैं। धीरे धीरे उनकी दुकान मूलसा फूलसा पान के रूप में फेमस हो गई। वो बीस साल की उम्र से ही सोने के आभूषण पहनने का शौक रखते हैं जो आज तक कायम है।

Author