Trending Now




बीकानेर,हिंदू धर्म में दिवाली को सबसे बड़ा तयौोहार माना जाता है, साथ ही इस त्योहार का बड़ा महत्व भी है। बता दे दिवाली की शुरूआत धनतेरस के दिन से हो जाती है और भाई दूज के साथ खत्म होता है। पांचों दिन लोग बड़े ही धूमधाम से परिवार के साथ मनाते है। धनतेरस के दिन सभी लोग धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं। वहीं धनतेरस के दिन को लेकर लोगों के बीच कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। इस दिन कुछ लोग बर्तन खरीदते हैं तो कुछ लोग चांदी के सामान घर में लाने को शुभ मानते हैं। धनतेरस के दिन लोगों में झाड़ू खरीदने का खासा क्रेज देखा जाता है।धनतेरस में इसलिए खरीदी जाती है झाड़ू

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, धनतेरस के दिन जो भी चीज खरीदी जाती है, उसमें आगे चलकर तेरह गुना बढ़ोत्तरी हो जाती है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने को बेहद शुभ माना जाता है। आपको बता दें कि मत्स्य पुराण में झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इस दिन झाड़ू को खरीदने को सुख-शांति और धन में बढ़ोत्तरी से जोड़कर देखा जाता है।

भीड़ के हत्थे चढ़ा युवक! कर रहा था ऐसी हरकत, फिर जो हुआ.

ऐसा माना जाता है कि झाड़ू घर की दरिद्रता को दूर करता है। इस दिन झाड़ू खरीदने को लेकर एक और मान्यता यह है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी घर छोड़कर नहीं जाती हैं। इसके साथ कुछ लोग मानते हैं कि इस दिन झाड़ू घर लाने से पुराने कर्ज से मुक्ति मिल जाती है और घर में सकारात्मता का प्रसार होता है।

Author