Trending Now




बीकानेर,जयपुर. प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिसकी वजह से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. सर्दी से बचाव के लिए लोग हीटर और अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को जयपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर संभागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही प्रदेश के 29 जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं.

येलो अलर्ट जारी: बताया गया कि 29 जनवरी यानी आज मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही कहीं-कहीं पर ओलावृष्टि की भी संभावना जाहिर की गई है. इधर, अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालौर, जोधपुर, पाली और श्रीगंगानगर में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने के आसार के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी : वहीं अलवर, भरतपुर, बूंदी, दोसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में भी गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने के बाबत ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना जताई गई है.

न्यूनतम तापमान : प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 13.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 14.8 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 7 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 10.1 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 12.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 7.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 15 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 7.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 14 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 9.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 12.7 डिग्री सेल्सियस, पाली में 6.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 7.6 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 14.2 डिग्री सेल्सियस,

फलौदी में 5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 6.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 17.3 डिग्री सेल्सियस, बारां में 10.1 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 17.7 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 2.8 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 15.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 9 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 7 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 4.8 डिग्री सेल्सियस, करौली में 9.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के कुछ भागो में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 29 जनवरी यानी आज अधिकांश भागों में इस तंत्र का असर रहने की प्रबल संभावना है. 30 जनवरी को केवल उत्तर व उत्तर पूर्वी भागों में बारिश की गतिविधियां होने के आसार हैं.

Author