Trending Now




बीकानेर,Coronavirus In Rajasthan: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर की गई ओपन वीसी में सख्ती और बढ़ाने के संकेत दिए।*

Coronavirus In Rajasthan: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को जयपुर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर की गई ओपन वीसी में सख्ती और बढ़ाने के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर नए दिशा-निर्देश जारी करने पड़े, तो भी कोई परहेज नहीं किया जाएगा। उन्होंने चेताया कि 31 जनवरी तक वैक्सीन की दोनों डोज लगावा लें। पंजाब की तरह राजस्थान में भी बिना वैक्सीन की दोनों डोज लगे व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर और 3 जनवरी से नाइट कफ्र्यू में सख्ती की जाएगी। 10 दिन में संक्रमितों के मामले 963 तक पहुंचना हमारे लिए अलार्मिंग है। मानसरोवर, वैशाली, सोडाला में केस ज्यादा हैं। गहलोत ने कहा कि पहली लहर के समय जिस मुस्तैदी से रामगंज एवं भीलवाड़ा में कोरोना संक्रमण रोका गया था, उसी गंभीरता से हमें अब भी संक्रमण को रोकना है।

मौतों के आंकड़े नहीं छिपाए
गहलोत बोले कि ऐसा कहा जा रहा है कि मौत के आंकड़े छिपाए जा रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। आंकड़े छिपाने का कोई तुक नहीं है। हमने कोरोना से मौत के आंकड़े नहीं छिपाए। हमें आंकड़े छिपाने भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मौत के आंकड़े रोज जारी करें, तो ठीक रहेगा।

ओमिक्रॉन कब रूप बदले, पता नहीं
गहलोत ने कहा कि पिछली लहर में हाहाकार मच गया था। अब ओमिक्रॉन कब रूप बदल ले, कह नहीं सकते। अमरीका में रोज 5-5 लाख केस सामने आ रहे हैं। सीरो सर्वे में प्रदेश में 90 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी डेवलप होने की बात आई है, हो सकता है उसके कारण ही हम बचे हुए हों।

एयरपोर्ट पर मेरी जांच ही नहीं हुई – सीएस
बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि वे पिछले दिनों जब बाहर से लौटे, तो एयरपोर्ट पर किसी भी प्रकार की जांच नहीं हुई। जबकि एयरपोर्ट से देश-विदेश के लोगों का आना जाना रहता है और खतरा भी ज्यादा है। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने भी मुम्बई से जयपुर लौटते समय फ्लाइट का वाकया सुनाया कि पुलिस लोगों को टोकती रही, लेकिन किसी ने मास्क नहीं लगाया। गहलोत ने एयरपोर्ट पर जांच बढ़ाने के निर्देश दिए।

घर-घर पहुंचा दी जाएगी दवा
बैठक में जयपुर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने संभावित तीसरी लहर आने को लेकर तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फिलहाल जयपुर में ज्यादातर मरीज एसिमटोमेटिक हैं। जयपुर शहर को 23 हिस्सों में बंटा गया है। यदि संक्रमण तेज हुआ तो पहले के जैसे ही संक्रमित के घर दवा पहुंचा दी जाएगी। उन्होंने कहा जिले में 31 जनवरी तक सभी को वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी जाएगी।

ओमिक्रॉन कर रहा डेल्टा से बचाव
एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि स्टडी में सामने आया है कि ओमिक्रॉन इम्युनिटी बढ़ा रहा है। पाया गया है कि ओमिक्रॉन, डेल्टा से बचाव कर रहा है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने चुटकी ली कि ओमिक्रॉन, डेल्टा को मारने आया है। डॉ. भंडारी ने कहा कि कोरोना की नई दवाएं आ गई हैं। डॉ. वीरेंद्र सिंह ने कहा कि बाहर भीड़-भाड़ से बचें, घर में कार्यक्रम हो तो मास्क लगाएं।

डॉ. अशोक अग्रवाल ने कहा कि ट्रेंड से लगता है कि राजस्थान में अगले महीने में 40 हजार कोरोना पॉजिटिव केस होने की आशंका है। डॉ. मोनिका राठौड़ ने कहा कि ओमिक्रॉन माइल्ड नहीं है। डॉ. रमन शर्मा ने कहा कि कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ बढ़ रहा है। डेल्टा और ओमिक्रॉन मिलकर डेल्मिक्रॉन बना, तो खतरा है। डॉ. अजीत सिंह ने कहा कि जनवरी के बाद दफ्तर, स्कूल में मूवमेंट रोका जाए।

Author