Trending Now




बीकानेर,नहरबंदी के बीच दूषित जल से लोगों के बीमार होने की ख़बरें आ रही हैं। पिछले दो दिनों से उल्टी दस्त के मरीज बढ़ें हैं। बीकानेर नगरीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि गर्मी बढ़ना भी एक वजह हो सकता है। आमजन का कहना है कि दूषित जल की वजह से ही ऐसा हो रहा है। शहर के विभिन्न चिकित्सकों ने भी उल्टी दस्त के मरीज बढ़ने की पुष्टि की है। इसके पीछे दूषित जल के प्रयोग की आशंका भी जताई है।

बता दें कि इस वक्त नहर बंदी चल रही है। ऐसे में स्टोरेज का जल सप्लाई हो रहा है। सप्लाई भी निरंतर ना होके एक दिन के अंतराल से हो रही है। मोहता चौक निवासी एडवोकेट मदन गोपाल पुरोहित ने जलदाय विभाग से दूषित जल आने की शिकायत की। मगर संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं मिला। यहां तक कि जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया गया। जबकि ऐसी स्थिति में सुपर क्लोरिनेशन करवाकर जन स्वास्थ्य की रक्षा की जानी चाहिए। पुरोहित के अनुसार उनके सहित शहर के कई लोगों को दूषित जल के दुष्परिणाम भुगतने पड़े हैं।

डिप्टी आरसीएचओ हैल्थ डॉ लोकेश गुप्ता ने कहा कि इस तरह की शिकायत मिलने पर उस क्षेत्र से जल का सैंपल लिया जाता है। सुपर क्लोरिनेशन करवाया जाता है। आवश्यकता अनुसार मरीजों का इलाज भी करवा दिया जाता है। हालांकि सैंपल की जांच रिपोर्ट आने में पांच सात दिन का समय लगता है।उल्लेखनीय है कि अगर जलदाय विभाग जागरुक रहकर क्लोरिनेशन आदि का कार्य समय रहते कर ले तो आमजन को ऐसी समस्या का सामना ही ना करना पड़े। मगर जल जैसे अतिमहत्वपूर्ण पदार्थ से जुड़ा यह विभाग अधिकतर उदासीन ही रहता है।

Author