Trending Now




बीकानेर,शहर में दीपावली पर गड्ढों को भरने के लिए पेचवर्क की बात बड़े जोर शोर से चली। संबंधित विभागों सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी आदेश दिए, लेकिन दीपावली के बाद भी दर्जनों स्थानों पर सड़कों पर बने गड्ढे जस के तस बने हुए हैं। रोज बड़ी संख्या में वाहन इन गड्ढों से होकर निकलने के लिए मजबूर है। पुराने शहर की संकरी गलियों से लेकर मुख्य सड़कों, बाजारों व हाइवे मार्गों पर भी सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे बने हुए है। कही सड़कों से डामर गायब है तो कही कंकर पत्थर निकले हुए है। यहीं नहीं नालियों के उपर लगे लोहे के पतरे गायब है तो कही नालों के ऊपर लगी लोहे की जालियां खतरनाक बनी हुई है। सड़कों पर उपर उठे हुए सीवरेज चैम्बर के ढक्कन से हर समय किसी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इसके बावजूद संबंधित विभागों के अधिकारी उदासीन रवैया बनाए हुए है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नगर निगम, नगर विकास न्यास और सार्वजनिक निर्माण विभाग के

अधिकार क्षेत्र की सड़कें है।

हर समय दुर्घटना

की आशंका मुख्य डाकघर से रोशनी घर चौराहे की ओर सड़क मार्ग पर नाले के उपर लगी लोहे की जालियां खतरनाक बनी हुई है। वहीं सार्दुल सिंह सर्कल पर भी नाले पर लगी जाली बदहाल स्थिति में है। सड़क और जालियों के बीच करीब आधा फुट की दरार होने से यह स्थान दुपहिया वाहनों के लिए • खतरनाक बने हुए है। रोड पर स्थित दुकानदारों के अनुसार दिन में इस मार्ग से हजारो वाहन निकलते हैं। कई दुपहिया वाहन बदहाल जालियों के कारण अनियंत्रित होकर गिर जाते है। जालियों व सड़क के लेवल को एक समान किया जाना जरूरी है।

सीवरेज चैंबर बने हैं खतरनाक

शहर में विभिन्न मार्गों पर सीवरेज चैम्बर और सड़क का लेवल एक समान नहीं होने से हर समय किसी हादसे की आशंका बनी हुई है। सड़क के लेवल से उपर बने हुए सीवरेज चैम्बर के कारण आए दिन दुपहिया वाहन अनियंत्रित होकर गिर रहे है। क्षेत्रवासियों की ओर से संबंधित विभागों को इसकी सूचना भी दी हुई है, लेकिन सड़क और सीवरेज चैम्बर का लेवल एक समान नहीं होने से ये खतरनाक बने हुए है।

जगह-जगह गड्ढ़े

शहर में दर्जनों स्थानों पर ऐसी सड़कें है जहां सड़कों पर छोटे व बड़े आकार के गड्ढे बने हुए है। कही डामर गायब है तो कही सड़कों पर कंकर पत्थर निकले हुए हैं। पेचवर्कसे ये सड़क मार्ग दुरस्त हो सकते है। तुलसी सर्कल पर लंबे समय से मुख्य मार्ग बदहाल स्थिति में है। निगम भंडार के आगे पुलिये के पास सड़क पर डामर गायब है व गड्ढों से लोग परेशान हो रहे है। पुरानी गजनेर रोड आरओबी के पास सड़क पर गड्ढे बने हुए है। धर्मकांटा के पास व इसी रोड पर पेट्रोल पम्प से आगे सड़क के बीच गड्ढा बना होने से मार्ग खतरनाक बना हुआ है। जस्सूसर गेट से एम एम ग्राउण्ड की ओर मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे बने हुए हैं। पूरा मार्ग बदहाल है। वहीं बड़ा बाजार सब्जी बाजार से मावा पट्टी रोड पर ब्लॉक्स उखड़े पड़े है।

Author