Trending Now




बीकानेर,तीसरी लहर ने प्रदेश के पर्यटन उद्योग की कमर तोड़ दी. हैं। जनवरी व फरवरी में पीक पर रहने वाला सीजन फेल जर आ रहा हैं। कोरोना के आंकड़े बढ़े, वैसे-वैसे • पर्यटकों की आवक में कमी होती. चली गई। प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल शहरों में होटलों में 70 से 80 फीसदी कमरे खाली पड़े हुए है। बुकिंग लगातार निरस्त करवाई जा रही हैं।

जयपुर: शादियों की 90 प्रतिशत बुकिंग निरस्त

जयपुर में छोटे बडे लगभग 2 हजार होटल हैं। इन होटलों में लगभग 25 हजार कमरे हैं। शादियों की 90 प्रतिशत बुकिंग निरस्त या आगे खिसकाई गई है। अभी होटलों में 10 प्रतिशत कमरे ही बुक हैं। जयपुर में 70 से ज्यादा फाइव स्टार होटल हैं। जयपुर में उद्योग को जनवरी व फरवरी तक 450

करोड़ तक का नुकसान हो चुका है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के संयुक्त सचिव रणविजय सिंह का कहना है कि शादी समारोह में मेहमानों की संख्या 300 की जाए और रविवार के कपर्फ्यू को समाप्त किया जाए। जिससे घरेलू पर्यटन को संजीवनी मिल सके।

बीकानेर में भी नहीं आ रहे हैं पर्यटक होटल व्यवसायियों को उठाना पड़ रहा है नुकसान

बीकानेर की होटलों का भी यही हाल है शादी के सीजन होने के कारण भी अधिकतर होटल खाली पड़ी है कोरोना की मार से होटल व्यवसायियों भी परेशान है सर्दी का सीजन हमेशा पीक पर रहता है मगर पिछले 2 सालों से होटल व्यवसायियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है वहीं पर्यटन व्यवसाई विनोद भोजक का कहना है कि जनवरी-फरवरी में टूरिस्ट काफी संख्या में बीकानेर घूमने आते हैं मगर इस कोरोना की वजह से कोई टूरिस्ट बीकानेर नहीं आ पा रहा है जिससे हमारे टूरिज्म व्यवसाई को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है

झुंझुनूं: होटल खाली, पर्यटकों का टोटा

मंडावा व अन्य कस्बों में स्थित होटल खाली पड़े हैं। कोरोना की तीसरी लहर के बाद यहां न तो पर्यटक आ रहे हैं, न ही किसी फिल्म की शूटिंग हो रही है। गिने चुने देसी पर्यटक जरूर आ रहे हैं। होटल व्यवसायी मुकेश शर्मा बगड़ ने बताया कि बुकिंग तो कैंसिल तब हो जब कोई आए कोराना के कारण बहुत परेशानी हो रही है। आधे से ज्यादा कमरे खाली पड़े हैं।

अलवर: घाटे में व्यवसाय

इस सीजन में अभी तक 70 प्रतिशत बुकिंग कैंसिल हो गई है। अलवर के 60 के लगभग छोटे होटलों में प्रत्येक में करीब 80 प्रतिशत कमरे खाली हैं। होटल एंड रेस्टोरेंट •ऐसोसिएशन के अध्यक्ष पवन खंडेलवाल का कहना है कि इस सीजन में इंडस्ट्री को करीब 50 से 60 करोड़ का नुकसान हुआ है।

जोधपुर: 40 फीसदी बुकिंग कैंसिल

जिले में अब तक करीब 40 प्रतिशत पू बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। होटलों में हैं करीब 3500-4000 कमरे हैं। इनमें से करीब 2000 कमरें खाली हैं।

रणथंभौर: तीसरी लहर पड़ रही भारी

आम तौर पर जनवरी माह में रणथम्भौर में पर्यटन सीजन पीक पर रहता है। लेकिन इस बार कोरोना की तीसरी लहर ने रणथम्भौर के पर्यटन पर एक बार फिर से ब्रेक लगा दिए है। रणथम्भौर की एडवांस बुकिंग करीब 60 प्रतिशत तक कैंसिल हो गई है।

उदयपुर: आने से घबरा रहे पांवणे

रिसोर्ट व होटलों में 50 प्रतिशत शादियों की बुकिंग कैंसिल हुई। होटलों में नए गाइडलाइन के बाद बड़ी संख्या में कमरों की संख्या आयोजकों ने कम की। यहां करीब 175 से 200 करोड़ रुपए का नुकसान इंडस्ट्री को हुआ है।

Author