Trending Now




बीकानेर,लूणकरणसर थाने में पुलिस प्रताडऩा से आहत हुआ युवक गुरूवार की सुबह खुदकुशी करने के लिये नहर में कूदने जा पहुंचा मगर मौके पर पहुंचे लोगों ने उसे काबू कर लिया और बाद में परिजनों की मौजूदगी में पुलिस के सुपुर्द कर दिया। ऐसे में लूणकारणसर थाना पुलिस की प्रताडऩा का मामला अब ज्यादा गरमाता जा रहा है। जानकारी में रहे कि गत दिनों शराब ठेकेदार के खिलाफ अवैध शराब बेचने की शिकायत करने पर लूणकरणसर पुलिस ने रोझा निवासी अनिल रोझ और उसके नाबालिग साथी को थाने में इस कदर पीटा की दोनों की चमड़ी उधेड़ दी। पीडि़त युवक और उसके परिजनों की मांग है कि थाने में बबर्रता की आरोपी तत्कालीन थाना प्रभारी सुमन पडि़हार और उसके साथ शामिल तीन पुलिस कर्मियों को बर्खाश्त किया जाये। हालांकि इस मामले को लेकर आईजी बीकानेर रैंज ओमप्रकाश पासवान जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव को जांच के निर्देश दे चुके है,लेकिन आरोपी थाना प्रभारी और पुलिस कर्मियों के खिलाफ अभी तक कोई जांच कार्यवाही नहीं की गई है। इससे आहत होकर गुरूवार सुबह अपने घर पर बिना बताये निकला पीडि़त युवक अनिल रोझ नहर में कूदकर खुदकुशी की नियत से आरडी ३३० पर जा पहुंचा और वहीं से विडियों कॉल करके अपने परिजनों को सूचित किया कि मैं नहर में कूदकर खुदकुशी कर रहा हूं। इससे युवक के परिजन सकते में आ गये और लूणरकरणसर पुलिस को सूचित कर दिया। पुलिस ने उसकी लॉकेशन ट्रेस कर ली और थोड़ी देर में लूणकरणसर के साथ महाजन पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। बताया जाता है कि पीडि़त युवक नहर में कूदने ही वाला था,इसी दरम्यान आस पास मौजूद लोगों ने उसके इरादे भांप कर काबू कर उसके परिजनों की मौजूद में पुलिस के सुपुर्द कर दिया । फिलहाल पीडि़त युवक लूणकरणसर पुलिस की निगरानी में है। लूणकरणसर के नये थाना प्रभारी चंद्रवीर ङ्क्षसह ने बताया कि पीडि़ता युवक की सुनवाई की गई है,यह मामला उच्च अधिकारियों की संज्ञान होने के साथ जंाच भी चल रही है। फिलहाल युवक को समझाइस की जा रही है।

-हमें बेवजह बबर्रता से पीटा
इस घटना से आहत अनिल रोझ ने मीडिया के समक्ष अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए बताया कि मुझे और मेरे नाबालिग साथी को बेवजह बबर्रता से पीटा,हमारा कोई कसूर नहीं था। हमने तो अपने गांव के ठेके में देर रात तक अवैध रूप से बिक रही शराब के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस ने ठेकेदार के खिलाफ सख्ती दिखाने के बजाय मुझे और मेरे नाबालिग साथी को जबरन थाने में बंद कर दिया और रातभर बेरहमी से पीटते रहे। हम इस मामले को लेकर आईजी बीकानेर रैंज को लिखित परिवाद दे चुके है फिर भी लूणकरणसर की तत्कालीन थाना प्रभारी सुमन पडि़हार और आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इससे आहत होकर मैं सुबह नहर में कूदने के लिये गया था,पुलिस की बबर्रता से मैं बुरी तरह आहत हूं लेकिन फिर कहीं सुनवाई नहीं हो रही।

-ग्रामीणों ने किया थाने का घेराव
इधर लूणकरणसर के ग्रामीणों में भी इस घटना को लेकर रोष की लहर फैल गई,इसके चलते दर्जनों ग्रामीण गुरूवार को थाने के बाहर घेराव करने पहुंचे गये। ग्रामीणोंं का कहना है कि पीडि़त युवकों पर कहर बरपाने वाली एसआई सुमन पडि़हार और दोषी पुलिस कर्मियों को ना सिर्फ थाने से हटाया जाये बल्कि उन्हे बर्खास्त किया जाना चाहिए है। पीडि़त युवक और उनके परिजन घटना को लेकर रैंज पुलिस आईजी को अवगत करवा चुके है,इसके बावजूद आरोपी एसआई सुमन पडि़हार और पुलिस कर्मियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई है। ग्रामीणों ने बताया कि अभी तो हम लूणकरणसर थाने का घेराव कर रहे है,अगर चौबीस घंटों में कोई कार्यवाही नहीं हुई तो जिला पुलिस मुख्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया जायेगा।

-विधायक लूणकरणसर भी जता चुके है रोष
जानकारी में रहे कि पुलिस थाने में नाबालिग और उसके साथी युवक के साथ पुलिस बबर्रता की इस घटना को लेकर लूणकरणस विधायक सुमित गोदारा भी रोष जाहिर कर घटना की आरोपी एसआई सुमन पडि़हार और पुलिस कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग कर चुके है,लेकिन अभी तक मामला जांच में अटका रखा है। विधायक लूणकरणसर ने तल्ख लहते में विरोध जाहिर करते हुए कहा था कि लूणकरणसर में पुलिस की ज्यादत्ती बढ़ती जा रही है। पुलिस की शह पर लूणकरणसर इलाके में जगह जगह अवैध शराब बिक रही है। नशे के सप्लायरों ने लूणकरणसर को अपना गढ़ बना लिया है। नशाखोरी से क्षेत्र की युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। हैरानी की बात तो यह है कि पुलिस शराब माफियाओं और नशा तस्करों के खिलाफ कार्यवाही करने बजाय उनकी शिकायतें करने वालों पर कहर बरपा रही है। विधायक गोदारा ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर पुलिस ने अपने रवैये में सुधार नहीं किया तो लूणकरणसर की जनता पुलिस के खिलाफ सड़कों पर उतर जायेगी।

यह है पूरा मामला
जानकारी में रहे कि नाबालिग विष्णु और उसके साथी अनिल रोझ ने पने गांव के ठेके में देर रात तक शराब की अवैध बिक्री को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। इससे खफा हुई थाना प्रभारी सुमन पडि़हार गत शुक्रवार की दोपहर सिपाही नेतराम के साथ स्कार्पियों में सवार होकर धीरेरा पहुंची और मनीराम गोदारा के घर में घुस कर नाबालिग विष्णु पुत्र सतपाल विश्रोई तथा उसके साथी युवक अनिल अनिल रोझ को जबरन गाड़ी में डालकर थाने ले आई। पीडि़तों ने अपने अपने शरीर पर पुलिस की बबर्रता के जख्म दिखाते हुए कहा कि थाने में लाने के बाद थाना प्रभारी और पुलिस कर्मियों ने हमें निवस्त्र करके अमानवीय तरीके से मारपीट कर चमड़ी उधेड़ दी।

Author