Trending Now




बीकानेर.सरकार व पुलिस मुख्यालय की ओर से ई-फाइल राजकाज परियोजना के तहत बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय ई-ऑफिस के रूम में पूर्णत: काम करने लगा है। शुक्रवार को रेंज कार्यालय के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने सभी कार्य ई-फाइल से संपन्न किए। वहीं जयपुर से आने वाले पत्र व परिपत्रों का जवाब भी ई-फाइल के माध्यम से ही भेजा गया। ई-फाइल में आईजी की डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त फाइलें चलाई गईं। हालांकि शुरुआत में ई-फाइलिंग में कर्मचारियों को परेशानी हो रही है। काम की गति धीमी है, लेकिन अगले कुछ दिनों में काम सहज व सरल होने की उम्मीद है। ई-ऑफिस होने से अधिकारियों का काम आसान हो गया है। वह ऑफिस, घर व यात्रा के दौरान भी अपने जरूरी काम निपटा सकेंगे।

नई होगी ऑनलाइन, पुरानी फाइलें चलेंगी दोनों मोड पर
ई-मॉड्यूल प्रणाली लागू होने पर सभी प्रकार की नई पत्रावलियां ऑनलाइन संरक्षित होंगी। वर्तमान में आने वाली सभी पत्रावलियों को ई-मॉड्यूल पर अपलोड किया गया है। पुरानी पत्रावलियों का निस्तारण कराया जाएगा। पुरानी पत्रावलियां ई-मॉड्यूल प्रणाली के तहत ऑनलाइन भी होंगी और भौतिक फाइल भी रहेगी। पुरानी पत्रावलियों को धीरे-धीरे ऑनलाइन किया जा रहा है।

सभी कर्मचारियों को ट्रेनिंग
ई-मॉड्यूल प्रोजेक्ट के तहत बीकानेर रेंज पुलिस कार्यालय में तैनात सभी कर्मचारियों को ई-फाइलिंग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कार्यालय की सभी शाखाओं के कर्मचारियों-अधिकारियों को आईटी विभाग के अधिकारियों ने प्रशिक्षित किया है। रेंज कार्यालय में एक आईटी प्रोग्रामर विशेष रूप से ट्रेंड किया गया है, जो कर्मचारियों के समक्ष आने वाली तकनीकी समस्याओं का समाधान करेगा।

यह हुआ फायदा
– ऑफिस में कागजी कार्रवाई प्रणाली पूर्णत: बंद।
– संपूर्ण डेटा एसएसओ आईडी पर सुरक्षित।
– काम नियत समय पर एवं तेजी के साथ हो रहे।
– पुलिस के काम में पारदर्शिता।
यह पत्रावलियां नहीं कर रहे ऑनलाइन
– जांच संबंधी मामलों की पत्रावलियां न्यायालय, वादकरण संबंधी पत्रावलियां व अति गोपनीय, गोपनीय पत्रावलियां ऑनलाइन नहीं हुई हैं।

आईजी कार्यालय ऑनलाइन
पुलिस रेंज कार्यालय ई-मॉड्यूल प्रोजेक्ट के तहत पेपर-लेस हो गया है। अब सभी पत्रावलियां ई-प्रोसेस से ही स्वीकार की जा रही हैं। परिवादियों से परिवाद की हार्डकॉपी लेकर उन्हें भी ऑनलाइन रिमार्क करके भेजा जा रहा है। आईजी कार्यालय पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author