Trending Now




बीकानेर,रानी बाजार रेलवे फाटक पर रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माण कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। इसके लिए रेल प्रशासन व नगर विकास ट्रस्ट ने तैयारी शुरू कर दी है.रेलवे प्रशासन ने एलसी 264 पर आरसीसी बॉक्स लगाने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लिया है। इससे 29 और 30 दिसंबर को कई रेल सेवाएं प्रभावित रहेंगी। आरयूबी का काम 20 दिसंबर के बाद ट्रस्ट द्वारा शुरू किया जाएगा। पूर्व तैयारियों में दोनों तरफ सड़क खोदने, रैम्प बनाने, आरसीसी ब्लॉक को निर्माण स्थल तक लाने समेत कई काम पूरे कर लिए जाएंगे। मंडल रेल प्रबंधक राजीव श्रीवास्तव के मुताबिक रेलवे ने आरयूबी को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। बाकी सभी तैयारियां नगर विकास ट्रस्ट को करनी है।

साढ़े पांच करोड़ की लागत से बनेगा
करीब साढ़े पांच करोड़ की लागत से रानी बाजार रेल फाटक पर आरयूबी बनाया जाएगा। ट्रस्ट के अधीक्षण अभियंता सुरेश बेनीवाल के मुताबिक आरयूबी के निर्माण में रेलवे का हिस्सा 30 मीटर होगा. रेल की पटरियों के दोनों ओर 60-60 मीटर का आरयूबी होगा। आरयूबी की चौड़ाई साढ़े चार से साढ़े चार मीटर होगी। ऊंचाई ढाई मीटर की होगी। रेलवे ट्रैक के दोनों ओर 17-17 आरसीसी ब्लॉक लगाए जाएंगे।

34 ब्लॉक तैयार
आरयूबी के निर्माण में आरसीसी के 34 ब्लॉक का उपयोग किया जाएगा। ट्रस्ट के कार्यपालक अभियंता राजीव गुप्ता के अनुसार ब्लॉक तैयार हैं. आरयूबी का काम 20 दिसंबर से शुरू किया जाएगा। गुप्ता के मुताबिक आरयूबी का पूरा निर्माण कार्य करीब दो महीने में पूरा होने की संभावना है।

राहत मिलेगी
रानी बाजार रेल फाटक पर अंडर रेलवे ब्रिज बनने से लोगों को राहत मिलेगी। रानी बाजार क्षेत्र से अंबेडकर सर्किल की ओर आने वाले और अंबेडकर सर्किल से रानी बाजार की ओर जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। आरओबी के प्रयोग से मुक्ति मिलेगी।

Author