Trending Now




बीकानेर,अब तक आपने विवाहिता की ओर से दहेज प्रताड़ना के आरोप में ससुराल पक्ष वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराने के बारे में सुना होगा लेकिन बीकानेर में एक विवाहित पुरुष ने अपनी पत्नी व ससुराल पक्ष के लोगों के खिलाफ जबरन दहेज देने का आरोप लगाया है।

पीड़ित का कहना है कि पहले तो शादी के समय जबरन दहेज दिया और अब झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहे हैं। पीड़ित ने महिला थाने में पत्नी, सास, ससुर के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज कराया है। बीकानेर में इस तरह का यह पहला मामला है जब पीड़ित व्यक्ति ने जबरन दहेज देने के आरोप में ससुराल पक्ष के लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

पीड़ित की व्यथा …

सोनगिरी कुआं क्षेत्र निवासी संजय मोदी बताते हैं कि 19 अप्रैल, 2014 को उसकी शादी आचार्यों की बगेची के पास रहने वाली नेहा मोदी के साथ हुई थी। विवाह से पूर्व नेहा व उसके माता-पिता को किसी भी प्रकार का दहेज नहीं देने के लिए स्पष्ट मना कर दिया था। उस समय सभी ने सहमति दी थी लेकिन सगाई के समय आरोपियों ने नेक व रीति-रिवाज के नाम पर उपहार दिए और कहा कि शादी के समय कोई उपहार नहीं देंगे। शादी के समय भी आरोपियों ने दहेज लेने के लिए मजबूर किया। दहेज नहीं लेने पर विवाह रद्द करने की धमकी दी। वह उसे केरल व हरिद्वार घुमाने ले गया। इस दरम्यान जब उसे मासिक धर्म नहीं आया तो पता चला कि उसे मासिक धर्म संबंधी समस्या है। बाद में पता चला कि गर्भ निरोधक गोलियां खाने के कारण
उसे यह समस्या हुई है।

उलाहना देने पर फंसाने की धमकी दी

पीड़ित ने बताया कि नेहा की समस्या का पता चलने पर उसका इलाज कराया। इस संबंध में जब उसके माता-पिता से बात कर उलाहना दिया तो उन्होंने उलटा धमकाना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि नेहा की जिंदगी खराब न हो, इसलिए दहेज दिया था। अब इस बारे में किसी और से कुछ कहा तो तुम्हें दहेज प्रताड़ना के केस में फंसवा देंगे। ऐसी हालत करेंगे कि कोर्ट-कचहरी के चक्कर निकालता रहेगा।

पचास लाख रुपए की मांग कर डाली

पीड़ित ने बताया कि नेहा के साथ वह जीवन बसर करना चाहता था। इसलिए उसके परिजनों से बार-बार बातचीत कर मामला सुलटाना चाहा लेकिन वह मानने को तैयार ही नहीं थी। परिजनों व रिश्तेदारों के साथ मीटिंग की तो आरोपियों ने 50 लाख रुपए की मांग कर डाली।

इनका कहना है
वर्ष 2018 में परिवादी की पत्नी पति सहित ससुराल वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। उस मामले में पुलिस ने पति व ससुर के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश कर दिया जो मामला विचाराधीन है। अब संजय मोदी ने अपनी पत्नी व ससुराल वालों के खिलाफ शारीरिक समस्या होने के बावजूद छुपाकर विवाह करने के आरोप में मामला दर्ज कराया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

सुरेन्द्र प्रजापत, एसएचओ महिला थाना

Author