Trending Now




बीकानेर,महाजन. जिलेभर में डीएपी खाद की किल्लत का सामना कर रहे हजारों किसानों की खुशियों की रेलगाड़ी 4 नवम्बर को दीपावली के दिन बीकानेर पहुंचेगी। क्षेत्रीय विधायक सुमित गोदारा ने इस समस्या को लेकर सोमवार को केंद्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद अर्जुनराम मेघवाल को अवगत करवाया था। विधायक गोदारा ने बताया कि क्षेत्र के गांवों का दौरा करने पर किसानों द्वारा डीएपी खाद की भारी किल्लत के बारे में अवगत करवाया गया था। खाद के अभाव में

किसानों का बुवाई कार्य बाधित हो रहा है। विधायक गोदारा ने सोमवार को केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को इस बारे में अवगत कराते हुए किसानों की समस्या का समाधान करवाने की मांग की। मंत्री मेघवाल ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए तुरंत केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मावड़िया से मिलकर बीकानेर जिले के किसानों की समस्या रखी।

उर्वरक मंत्री ने मेघवाल के निवेदन पर बीकानेर के लिए 2600 मेट्रिक टन डीएपी खाद का स्पेशल रैक स्वीकृत किया। ये रैक मंगलवार को कांडला से रवाना होकर 4 नवम्बर को दिवाली के दिन बीकानेर पहुंचेगी। विधायक गोदारा ने बताया कि इस बार खाद की कमी से जूझ रहे किसानों को दिवाली पर नई खुशियां मिलेगी।

कांडला पोर्ट से आज रवाना होगी 2600 टन डीएपी तीन दिन में रैक पहुंच जाएगा बीकानेर

बीकानेर, डीएपी खाद की कमी झेल रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। कांडला पोर्ट से 2600 टन डीएपी का रैक मंगलवार को बीकानेर के लिए रवाना हो जाएगा। जो तीन दिन में बीकानेर पहुंचने के बाद किसानों को वितरित करने के लिए आगे जारी की जाएगी।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि उर्वरक आपूर्ति के लिए प्रयासरत थे। इसके सकारात्मक परिणाम मिले है। रासायनिक एवं उवर्रक मंत्री मनसुख भाई मण्डाविया से मुलाकात कर डीएपी की व्यवस्था का आग्रह किया था। बीकानेर के कृषक समुदाय को समय पर उवर्रक एवं संबंधित तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने के लिए हर स्तर पर कार्य किए जा रहे है। पोर्ट से रवाना होने वाली माल गाड़ी में इफको कम्पनी से समन्वय कर डीएपी भेजी जा रही है। यह रैक अगले 2-3 दिन में लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगा। अधिकारियों को पारदर्शिता पूर्वक खाद किसानों को वितरित करने के निर्देश दिए गए है।

Author